वंदे भारत स्लीपर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार, जानें किन रूटों पर चलेगी ट्रेन

दक्षिण मध्य रेलवे का कहना है कि 15 अगस्त से कई रूटों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों को चलाने की तैयारी की जा रही। आइए अब एक नजर डालते हैं कि किन रूटों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
bhhbh
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत के चाहने वालों के लिए एक खुशखबरी है। वंदे भारत की सफलता के बाद रेलवे जल्द ही वंदे भारत स्लीपर की सौगात लोगों को देने जा रहा है। 

जानकारी के मुताबिक 15 अगस्त से कई रूटों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों को चलाने का प्लान है। इसी के साथ दक्षिण मध्य रेलवे ( एससीआर ) के अधिकारियों ने बताया कि 15 अगस्त से वंदे भारत की नई स्लीपर सेवाएं शुरू की जाएंगी। 

वंदे भारत स्लीपर के रूट 

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों ने काचीगुड़ा और सिकंदराबाद स्टेशनों से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि अधिकारी चाहते हैं कि नई वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस  काचीगुड़ा-विशाखापट्टनम, काचीगुड़ा-तिरुपति, सिकंदराबाद-पुणे जैसे व्यस्ततम मार्गों पर चलाई जाएं।

जानकारी के मुताबिक नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 16 कोच होने वाले हैं और यह ट्रेन रात में भी चलाई जाएंगी।  इसमें एसी और नॉन एसी कोच होंगे। इसी के साथ दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों ने खुलासा किया है कि टिकटों की कीमतें सभी के लिए सुलभ होंगी।   

कितनी होगी स्पीड

आपको बता दें कि नई वंदे भारत स्लीपर अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है। हालांकि इसकी बाहरी डिजाइन लगभग वंदे भारत एक्सप्रेस के समान बताई जा रही है। 

इस ट्रेन में कुल 16 कोचों में यात्रियों के लिए 823 बर्थ होंगी। इसी के साथ भोजन और पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पैंट्री व्यवस्था होगी। बाहरी हिस्से में एक स्वचालित दरवाजा, एक गंध रहित शौचालय शामिल होगा। इस ट्रेन के कोच पूरी तरह से ध्वनि-रोधी होंगे।

वंदे भारत मेट्रो

 जानकारी के मुताबिक रेलवे विभाग द्वारा आसपास के शहरों को जोड़ने के लिए वंदे भारत मेट्रो सेवा शुरू की जाने की प्लानिंग चल रही है।

ये ट्रेनें कानपुर-लखनऊ, दिल्ली-मेरठ, मुंबई-लोनावाला, वाराणसी-प्रयागराज और आगरा-मथुरा के बीच संचालित होने की संभावना है। इसके प्रत्येक कोच में 250 लोग आसानी से यात्रा कर सकते हैं। रेलवे द्वारा जल्द ही वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल रन किया जाएगा।  

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें





dolly patil

 

वंदे भारत स्लीपर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन