क्या सेंट्रल विस्टा वाले नए घर में चुपचाप शिफ्ट हुए उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़?

एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट के मुताबिक उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 14 फरवरी को बसंत पंचमी के मौके पर नए घर में पूजा करवाई थी। फिर 4 अप्रैल को उप राष्ट्रपति चुपचाप नए घर...

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
dhangarh
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) के तहत प्रधानमंत्री के साथ ही उप राष्ट्रपति के लिए भी नया घर बनाया गया है। चर्चा है कि उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) परिवार के साथ नए घर में गुपचुप तरीके से शिफ्ट भी हो गए हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, नए घर पर लगभग 200 करोड़ खर्चा हुए हैं। 

अखबार ने किया दावा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक उप राष्ट्रपति धनखड़ ने 14 फरवरी को बसंत पंचमी के मौके पर नए घर में पूजा करवाई थी। फिर 4 अप्रैल को उप राष्ट्रपति चुपचाप नए घर में चले गए हैं। हालांकि इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। यहां तक कि राज्यसभा की वेबसाइट पर भी उप राष्ट्रपति का एड्रेस पुराना ही दिख रहा है। नया घर या 'वी-पी एन्क्लेव' नॉर्थ ब्लॉक और राष्ट्रपति भवन के पास 15 एकड़ की जमीन पर बना है। परिसर में उप राष्ट्रपति का घर और एक अलग सचिवालय भवन शामिल है, जिसमें उनका ऑफिस और एक कॉन्फेरेंस रूम है। इसके अलावा एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्विमिंग पूल भी बनाया गया है, जिसे बाद में प्रोजेक्ट में जोड़ा गया। 

centrel vista

ग्राफ में दिया गया डेटा अपडेट हो सकता है

200 करोड़ का प्रोजेक्ट हुआ 300 करोड़ का

रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2021 में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने कॉम्प्लेक्स के निर्माण का ठेका 206.49 करोड़ में झारखंड की कमलादित्य कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को दिया था। सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि प्रोजेक्ट की लागत बढ़कर करीब 300 करोड़ हो गई है। इस मामले में जब आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और CPWD से परियोजना की अंतिम लागत पर जवाब मांगा गया तो कोई जवाब नहीं मिला। 



सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी इस साइट पर ली जा सकती है 

https://centralvista.gov.in/evolution-central-vista.php

 

 

 

 

सेंट्रल विस्टा जगदीप धनखड़