विनेश फोगाट ने लगाए रेसलिंग फेडरेशन अध्यक्ष पर यौन शोषण के आरोप, बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों का कलाजंग दांव

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
विनेश फोगाट ने लगाए रेसलिंग फेडरेशन अध्यक्ष पर यौन शोषण के आरोप, बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों का कलाजंग दांव

Dehli. देश के शीर्ष पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान पहलवानों ने आरोपों का ऐसा कलाजंग मारा है कि फेडरेशन अध्यक्ष बृजभूषण ही नहीं सरकार और बीजेपी भी सकते में है। दरअसल पहलवानों ने सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण के गंभीर आरोप लगा दिए हैं। मामले में विनेश फोगाट का कहना है कि जब तक अध्यक्ष नहीं बदला जाता तब तक धरना जारी रहेगा। बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह बीजेपी की सांसद भी हैं। 





विनेश का सीधा-सीधा हमला







भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने धरने के दौरान कहा कि महिला पहलवान को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने महिला खिलाड़ियों का शोषण किया है। फेडरेशन खिलाड़ियों पर जबरन बैन लगा रही है ताकि खिलाड़ी खेल न सकें। किसी भी खिलाड़ी को कुछ होता है तो उसके जिम्मेदार कुश्ती संघ के अध्यक्ष होंगे। जंतर मंतर पर हुए विरोध प्रदर्शन में ओलंपिक मैडलिस्ट साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया जैसे पहलवान भी शामिल रहे। 







  • यह भी पढ़ें 



  • एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आए तेजस्वी सूर्या के बचाव में, बोले-तथ्यों पर गौर करना जरूरी, सूर्या माफी भी मांग चुके हैं






  • बजरंग पूनिया ने यह कहा







    ओलंपिक मैडलिस्ट बजरंग पूनिया ने धरने के दौरान कहा कि कुश्ती को इस दलदल से बचाना है, खिलाड़ियों को प्रताड़ित किया जा रहा है। दो दिन पहले नियम बनाए जाते हैं और खिलाड़ियों पर थोप दिए जाते हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष ही कोच और रेफरी की भूमिका निभाते हैं, बुरा व्यवहार करते हैं। इतना ही नहीं प्रायोजक टाटा मोटर्स से मदद नहीं मिलती, खिलाड़ी बहुत असहाय महसूस कर रहे हैं और शिकायत करने पर उल्टा खिलाड़ियों पर कार्रवाई हो रही है। 





    यौन शोषण के लगाए आरोप







    विनोश फोगाट ने आरोप लगाते हुए कहा है कि फेडरेशन के खास कोच महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण करते हैं। शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती। अध्यक्ष भी कई महिला खिलाड़ियों का शोषण कर चुके हैं। लखनऊ में कैंप लगाया जाता है ताकि अपने घर में शोषण कर सकें, हमारी निजी जिंदगी में भी दखल दिया जाता है। 





    पीएम से भी की थी शिकायत







    विनेश फोगाट यहीं नहीं रुकीं उन्होंने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक के बाद मैने पीएम मोदी से भी शिकायत की थी जिस पर उन्होंने कहा था कि कुछ नहीं होगा, लेकिन इसके बाद एसोसिएशन ने मुझे सस्पेंड करने की पूरी कोशिश की। मुझे जान का खतरा है। फेडरेशन के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनाद तोमर की करोड़ों की संपत्ति की जांच होनी चाहिए। इतनी संपत्ति ओलंपिक पदक विजेता के पास भी नहीं है। 





    बृजभूषण शरण सिंह ने दी सफाई





    पहलवानों के आरोपों पर भारतीय कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि जैसे मुझे पता चला धरना दिया गया है, आरोप मुझे पता नहीं थे, जो आरोप विनेश ने मुझ पर लगाए हैं, क्या कोई सामने है जो कह सके कि फेडरेशन के किसी एथलीट का उत्पीड़न किया गया? कोई तो होना चाहिए। 





    मैं फांसी पर लटकने को तैयार- बृजभूषण







    सिंह ने कहा कि पिछले 10 सालों से उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी? मुद्दे तब सामने आते हैं जब नए नियम और विनियम लाए जाते हैं। किसी एथलीट का उत्पीड़न नहीं हुआ है। अगर हुआ है तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा। इसमें किसी बड़े आदमी का हाथ है, ये साजिश है। 



    रेसलिंग फेडरेशन अध्यक्ष पर आरोप protest at Jantar Mantar BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh Wrestling Federation President accused of sexual harassment जंतर-मंतर पर प्रदर्शन विनेश फोगाट Vinesh Phogat बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह यौन शोषण के आरोप