RAU's IAS कोचिंग में जलभराव से 3 की मौत, प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा- 8 से 10 की हुई मौत

पुलिस ने बताया सूचना मिलने के बाद NDRF को बुलाया गया। देर रात को ही 3 स्टूडेंट के शव निकाले गए। वहीं, 14 छात्रों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
राउज IAS कोचिंग में जलभराव
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Waterlogging Delhi RAU IAS Coaching : तेज बारिश के चलते दिल्ली की राउ IAS स्टडी सर्कल के बेसमेंट में पानी भर गया। इससे 3 स्टूडेंट की मौत हो गई। वहीं, 14 छात्रों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इसको लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने बताया कि 8 से 10 स्टूडेंट्स की मौत हुई है। ये घटना बड़ी लापरवाही के चलते हुई है। इस मामले में दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को घटना की मजिस्ट्रेट जांच कर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

छात्रों ने बताया कि हर बार बारिश में कोचिंग सेंटर के सामने और बेसमेंट में पानी भरता है, लेकिन इसके स्थायी समाधान के लिए कुछ नहीं किया जाता है। दूसरे छात्र ने कहा कि ओल्ड राजेंद्र नगर के 80% कोचिंग सेंटर्स में लाइब्रेरी बेसमेंट में बनी है। 10 मिनट की बारिश में यहां पानी भर जाता है। एमसीडी ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है।

यह है पूरा मामला 

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित RAU's IAS Study Circle कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बिल्डिंग के बेसमेंट में बनी थी, जहां सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले छात्र पढ़ाई कर रहे थे।

भारी बारिश के चलते कोचिंग सेंटर के सामने मुख्य रोड पर पानी भर गया था।शाम 6:30 बजे के करीब सड़क पर भरा पानी अचानक RAU's IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में भरने लगा। 

पुलिस के मुताबिक उस वक्त वहां 35 छात्र-छात्राएं मौजूद थे। पहले तो कोचिंग सेंटर के कर्मियों और वहां मौजूद स्टूडेंस्ट ने खुद ही बेसमेंट में फंसे लोगों को बचाने के प्रयास किए। ज्यादातर तो बाहर निकलने में सफल रहे, लेकिन कुछ अंदर ही फंस गए।

 पानी तेजी से भरने के कारण पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। NDRF ने पंप के सहारे बेसमेंट से पानी फ्लश आउट किया। गोताखोरों ने तलाश शुरू की तो, अंदर तीन शव मिले। पुलिस जांच कर रही है। इस मामले में कोचिंग मालिक और कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मृतकों की पहचान 

दिल्ली के IAS कोचिंग सेंटर में जान गंवाने वाले तीनों स्टूडेंट्स की पहचान हो गई है।  बताया जा रहा है कि, इस हादसे में दो छात्राएं और एक छात्र की मौत हुई है। तीनों मृतकों की पहचान नवीन डालविन, तानिया सोनी और छात्रा श्रेया यादव के रूप में हुई है।

नवीन डालविन केरल का रहना वाला था। वह बीते आठ महीनों से IAS की तैयारी कर रहा था। वह दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से PHD भी कर रहा था। इसके अलावा श्रेया ने 1 महीने पहले ही राउ कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया था। वह उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर के की रहने वाली थी। 

स्टूडेंट्स का प्रदर्शन 

इस घटना के विरोध में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने MCD ( Municipal Corporation of Delhi ) के खिलाफ प्रदर्शन किया है। एक प्रदर्शनकारी छात्र ने दावा किया कि 8-10 लोगों की जानें गई हैं। MCD इसे डिजास्टर बता रही है, लेकिन यह पूरी तरह से लापरवाही का मामला है।

आधे घंटे की बारिश में घुटने तक पानी भर जाता है। दोषियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए और हादसे में घायल होने और जान गंवाने वालों की सही संख्या बताई जानी चाहिए।

दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय भी घटनास्थल पर पहुंचीं थी। उन्होंने कहा कि एमसीडी की गलती पाए जाने पर दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। ड्रेन की वॉल टूटने या फिर पाइप फटने के कारण कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने की आशंका है।इसकी जांच की जा रही है।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार और एमसीडी को कठघरे में खड़ा किया। राजेंद्र नगर के पूर्व भाजपा पार्षद राजेश भाटिया ने कुछ दिन पहले ही इलाके में नालों की सफाई नहीं होने का मुद्दा सोशल मीडिया पर उठाया था। उन्होंने कहा कि मैंने नालों की सफाई नहीं होने के बारे में आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को अवगत कराया था, लेकिन उनकी ओर से इस पर ध्यान नहीं दिया गया।

बता दें कि दिल्ली नगर निगम में भी आम आदमी पार्टी सत्ता में है और दुर्गेश पाठक ओल्ड राजेंद्र नगर के एमसीडी प्रभारी हैं। AAP विधायक पाठक ने इस घटना पर दुख प्रकट किया और नाला या पाइप टूटने से बेसमेंट में पानी भरने की आशंका जताई। भाजपा नेताओं के आरोपों पर उन्होंने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

वित्त मंत्री आतिशी RAU IAS कोचिंग में जलभराव RAU IAS कोचिंग Municipal Corporation of Delhi