Wayanad Landslides : भूस्खलन से 151 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा लोग लापता, राज्य में दो दिन का शोक

केरल जिले के वायनाड जिले में सोमवार -मंगलवार की दरमियानी रात भूस्खलन में अब तक 151 लोगों की मौत हो गई है। मलवे में कई लोग दबे हैं जिनमें से रेस्क्यू टीम ने अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों को बचा लिया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
वायनाड भूस्खलन हादसा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Wayanad Landslides : केरल के वायनाड जिले में हुए भूस्खलन से अब तक 151 लोगों की मौत हो गई है जबकि 100 से ज्यादा लोग अभी लापता है। इसके अलावा 131 लोग हॉस्पिटल में एडमिट है। रेस्क्यू टीम द्वारा लापता हुए लोगों को ढूंढने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इससे पहले सीएम पिनाराई विजयन ने शाम में जानकारी दी थी कि हादसे में 93 लोगों की मौत हुई है। इस हादसे को लेकर सीएम राज्य में दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। 

बचाव के लिए 225 सेना यूनिट तैनात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी से बात की और केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड में सेना की ओर से किए जा रहे बचाव और राहत कार्यों का जायजा लिया। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि बचाव अभियान के लिए अब तक 225 सेना यूनिटों तैनात किए जा चुके हैं, इसमें चिकित्सा कर्मी भी शामिल हैं।

अब तक 1000 से ज्यादा लोगों को बचाया

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि वायनाड में अब तक 1,000 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है। बचाव और राहत के काम में विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के 300 जवान तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी खुद स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उन्होंने केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को घटनास्थल पर जाने और परिस्थिति के आकलन का निर्देश दिया है। 

केरल में दो दिन का शोक

केरल सरकार ने वायनाड हादसे के बाद राज्य में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा, राज्य सरकार इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बेहद दुखी है। मुख्य सचिव वी वेणु की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य में 30 और 31 जुलाई को राजकीय शोक रहेगा। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और सभी सरकारी कार्यक्रम व उत्सव रद्द रहेंगे।

केंद्रीय गृहमंत्री ने केरल सीएम से बात 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और वायनाड में भूस्खलन की घटनाओं की स्थिति का जायजा लिया। गृह मंत्री शाह ने विजयन को स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

भारी बारिश का रेड अलर्ट

वायनाड में आने वाले कुछ दिन और खराब हो सकते हैं। मौसम विभाग ने वायनाड के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जबकि पड़ोसी मलप्पुरम, कोझिकोड और कनूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तेज बारिश के कारण बचाव अभियान प्रभावित हो सकता है।

राहुल-प्रियंका का वायनाड दौरा रद्द

वायनाड के पूर्व सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी व कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने बुधवार को वायनाड का प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया है। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि मौसम खराब होने और इलाके में हेलिकॉप्टर की लैंडिंग नहीं होने की वजह से दोनों का दौरा रद्द किया गया है। 

राहुल और प्रियंका ने सोशल मीडिया पर वायनाड हादसे पर दुख जताया है। राहुल ने लिखा, केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिलाधिकारी से बात की। मैंने अनुरोध किया कि सभी एजेंसियों के बीच तालमेल बनाकर बचाव कार्य किए जाए। साथ ही एक कंट्रोल रूम बनाया जाए और राहत कार्य में किसी मदद की जरूरत हो तो मुझे भी सूचित करें। मैं केंद्रीय मंत्रियों से भी बात कर जरूरी मदद देने का अनुरोध करूंगा।

प्रियंका ने लिखा, मेरी हार्दिक संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। मैं आशा और प्रार्थना करती हूं कि सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित बचाया जाए। मैं सरकार से राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं और यूडीएफ कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती हूं कि वे इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों को समर्थन और आराम देने के लिए आगे आएं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी घटना पर दुख जताया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

वायनाड भूस्खलन हादसा राहुल गांधी का वायनाड दौरा रद्द Kerala Landslides Wayanad Landslides केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन