राज्यसभा में विपक्षी सांसदों पर भड़क उठे खरगे , सभापति के साथ हुई तीखी नोंकझोंक

वायनाड लैंडस्लाइड को लेकर मंगलवार को राज्यसभा में चर्चा हुई। इस पर नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे विपक्षी सांसदों पर ही भड़क उठे। साथ ही मामले में खरगे और सभापति के बीच नोंकझोंक देखने को मिली।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Wayanad Landslides Rajya Sabha Mallikarjun Kharge angry opposition MP
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. केरल के वायनाड में बारिश और लैंडस्लाइड ने भारी तबाही मचाई है। यहां अब तक 110 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। एनडीआरएफ, सेना और एयरफोर्स की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है। केरल में हुई लैंडस्लाइड से तबाही को लेकर राज्यसभा और लोकसभा दोनों ही सदनों में चर्चा हुई।

विपक्षी सांसदों पर भड़क उठे खरगे

वायनाड लैंडस्लाइड को लेकर राज्यसभा में जारी चर्चा के दौरान नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे विपक्षी सांसदों पर ही भड़क उठे। उन्होंने कहा कि यहां 50 लोग मर गए हैं और आपको हंसी आ रही है। कुछ भी बोलता हूं तो साहब (सभापति जगदीप धनखड़) भी हंसते हैं और आप लोग भी हंसते हैं। 

मैं कुछ भी बोलता हूं तो.... 

दरअसल, विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे वायनाड को लेकर राज्यसभा में बोले रहे थे। इस दौरान विपक्ष के कुछ सांसद हंसने लगे, इस पर मल्लिकार्जुन खरगे ने नाराजगी जताते हुए कहा कि क्यों हंस रहे हैं भाई? मैं कुछ भी बोलता हूं तो साहब (सभापति जगदीप धनखड़) भी हंसते हैं और आप लोग भी हंसते हैं... 

खरगे की बात पर बोले सभापति... 

इस पर सभापति ने कहा, "मेरा मन दुखी है, मैं हंस नहीं रहा हूं। सुबह पता लगा कि दो दर्जन (लोगों की मौत) हैं और फिर पता चला कि नंबर बढ़ता जा रहा है। ये देखकर अच्छा लगा कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही सक्रिय हैं। सभापति ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और केरल के मुख्यमंत्री मामले पर सक्रिय हैं। देश में जहां पर भी विपदा आती है। 

इस पर खरगे ने उन्हें टोकते हुए कहा कि ठीक है सर, मुझे वहां की पूरी जानकारी नहीं है। पेपर में मैंने जो पढ़ा और फोन पर जो मालूम चला, वहीं मुझे मालूम है। इतने लोगों की वहां पर मौत हुई है, रात को हुई घटना की वजह से किसी को नहीं पता चला कि कितने लोगों की मौत हुई है।

नाराज हो गए सभापति, हुई तीखी नोंकझोक

मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि वहां की जो महिला सांसद हैं, उनके पास जानकारी है। और वह अपनी बात रखना चाहती हैं, मैं चाहता हूं कि आप (सभापति) उनको अनुमति दीजिए। जो बातें आपने बताई यहां पर कि सरकार अलर्ट है, मंत्रालय अलर्ट है, फलाना..." 

ये सुनकर सभापति नाराज हो गए और कहा, "फलाना नहीं बताया... इस पर खरगे ने कहा कि आप जो जानकारी दे रहे हैं, वो सरकार को देनी चाहिए, फिर ठीक होता। वहां पर क्या सेना, सीआरपीएफ, पुलिस फोर्स गई है, ये सब बताना चाहिए।

इस पर सभापति धनखड़ ने मल्लिकार्जुन खरगे को बीच में रोकते हुए कहा माननीय प्रतिपक्ष के नेता मैं आपका कटाक्ष पूरी तरह से समझ गया हूं, मैं जानता हूं कि मुझे क्या जानकारी देनी चाहिए। मेहरबानी करके मर्यादित आचरण कीजिए। आप इतनी ज्यादा हल्की बात कर रहे हैं। गंभीर मामला है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे विपक्षी सांसदों पर भड़के खरगे खरगे और सभापति में नोंकझोंक सभापति जगदीप धनखड़