वायनाड से प्रियंका गांधी का चुनाव में डेब्यू, जानें कब होगा मतदान

वायनाड उपचुनाव की तारीख का ऐलान होते ही कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के नाम का भी ऐलान कर दिया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा छोड़ी गई वायवाड सीट से अब उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra ) अपना चुनावी डेब्यू करेंगी। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-15T233356.251
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कांग्रेस ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट (Wayanad Lok Sabha seat ) से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ) की उम्मीदवारी का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने ये ऐलान निर्वाचन आयोग (Election Commission ) के वायनाड सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद किया है। पार्टी ने वायनाड के अलावा केरल की दो विधानसभा सीटों (assembly seats ) पर होने वाले उपचुनाव (by-election ) के लिए भी प्रत्याशियों का ऐलान किया है। 

तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस ने एक्स पर लिखा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव में प्रियंका गांधी और दो विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का भी ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने पलक्कड़ विधानसभा सीट (Palakkad Assembly ) से राहुल मामोकोताहिल (Rahul Mamkootathil) और चेलक्कारा से राम्या हरिदास (Ramya Haridas ) को चुनावी मैदान में उतारा है।

केरल में 13 नवंबर को होगी वोटिंग

दरअसल चुनाव आयोग ने मंगलवार यानी आज 15 अक्टूबर को दोपहर महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के ऐलान के बाद लोकसभा और विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का ऐलान करते हुए बताया कि केरल की तीन सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे।


रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़े थे राहुल गांधी

लोकसभा चुनावों (Lok Sabha elections ) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi ) ने दो सीट केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली से चुनाव लड़ा था। उन्होंने दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद उन्होंने वायनाड लोकसभा (Wayanad Lok Sabha ) सीट छोड़ने की घोषणा कर दी थी और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद बने रहने का फैसला किया था। तब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge ) की तरफ से ऐलान किया गया था कि राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी। वहीं, राहुल गांधी दूसरी बार वायनाड से बंपर वोटों से जीत हासिल की थी।  2019 में उन्‍होंने वायनाड से रिकॉर्ड 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी तो वहीं, इस बार राहुल गांधी 3 लाख 64 हजार 422 वोटों से जीते थे।  इन्‍होंने सीपीआई नेता एनी राजा का हराया था। राहुल गांधी 2019 की तरह इस बार भी 2 सीटों रायबरेली और वायनाड से चुनाव मैदान में थे। राहुल गांधी को वायनाड सीट पर कुल 6 लाख 47 हजार 445 वोट मिले थे।

FAQ

केरल में उपचुनाव कब होंगे ?
केरल में उपचुनाव 13 नवंबर को होंगे और नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।
वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस ने किसको दी टिकट ?
कांग्रेस ने वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी का आधिकारिक ऐलान किया है।
कौन-कौन सी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों का ऐलान किया ?
कांग्रेस ने पलक्कड़ विधानसभा सीट से राहुल मामोकोताहिल और चेलक्कारा से राम्या हरिदास को उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है।
राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड से कितने वोटों से जीत हासिल की थी ?
राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड से 4.31 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी।
राहुल गांधी ने वायनाड सीट क्यों छोड़ी ?
राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ने की घोषणा की थी और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद बने रहने का फैसला किया था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

राहुल गांधी प्रियंका गांधी वायनाड सांसद राहुल गांधी वायनाड में प्रियंका वायनाड वायनाड सीट वायनाड लोकसभा सीट वायनाड उपचुनाव