Facebook Instagram Down हुआ तो Elon Musk ने लिए मजे, जानिए कैसे

Facebook Instagram Down हुआ तो अधिकतर यूजर्स ने एलन मस्क ( Elon Musk ) के प्लेटफॉर्म एक्स पर जाकर इसकी शिकायत की और तरह-तरह के मीम्स भी शेयर किए। इसके बाद मस्क ने भी एक्स पर एक पोस्ट की, जिसमें जुकेरबर्ग की कंपनियों के मजे लिए जा रहे थे, जानिए कैसे....

author-image
Marut raj
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. मेटा के स्वामित्व वाली सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स का सर्वर मंगलवार को तकनीकी समस्याओं के चलते डाउन हो गया। इससे कई यूजर इन प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल नहीं कर पाए। इस बीच दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में शुमार एलन मस्‍क ने मेटा की चुटकी ले ली। गौरतलब है कि एलन मस्क और मार्क जुकेरबर्ग की आपस में खींचातानी चलती रहती है। ऐसे में इस बार मस्क को मौका मिला तो वे जुकेरबर्ग ( meta Down ) की चुटकी लेने से नहीं चुके। मस्क ने कैसे मजे लिए आइए आपको बताते हैं।

दरअसल, हुआ ये कि मेटा के स्वामित्व वाली सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, इंस्टाग्राम ( Instagram )और थ्रेड्स ( फेसबुक इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन )का सर्वर मंगलवार को तकनीकी समस्याओं के चलते डाउन हो गया। इन साइट्स के यूजर इन प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। अधिकतर यूजर्स ने एलन मस्क ( Elon Musk ) के प्लेटफॉर्म एक्स पर जाकर इसकी शिकायत की और तरह-तरह के मीम्स भी शेयर किए। इसके बाद मस्क ने भी एक्स पर एक पोस्ट की। इसमें उन्होंने जुकेरबर्ग की कंपनियों के बारे में कमेंट पास करते हुए लिखा कि अगर आप यह पोस्‍ट पढ़ पा रहे हैं, उसकी वजह है कि हमारे सर्वर काम कर रहे हैं। उन्होंने एक फोटो पोस्ट की जिसमें मेटा से जुड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म को परेशान हालत में दिखाया गया, वहीं X को मस्ती के मूड में दिखाया गया है। 

Preview

तीन लाख से ज्यादा शिकायतें

आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट Downdetector को फेसबुक ( Facebook ) (300,000 से अधिक रिपोर्ट) और इंस्टाग्राम (20,000 से अधिक रिपोर्ट) ( फेसबुक इंस्टाग्राम डाउन )के लिए बड़ी संख्या में शिकायतें मिलीं। यूजर्स की चिंताओं के बीच पैरेंट कंपनी Meta ने सेवाओं में द‍िक्‍कत की बात स्वीकार की। मेटा के प्रवक्ता एंडी स्‍टोन ने एक्स के जरिये सेवाओं में व्यवधान की बात को स्वीकार क‍िया। उन्‍होंने कहा कि हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं।

एक घंटे रही परेशानी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम (  Facebook Instagram Down ) मंगलवार रात 8.56 बजे डाउन हो गए थे। करीब एक घंटे बाद फेसबुक और डेढ़ घंटे बाद इंस्टाग्राम सर्विस चालू हो गई। मेटा कंपनी के दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को लॉगिन और फीड रिफ्रेश करने में दिक्कत आने लगी थी। फेसबुक ( facebook down )पर यूजर्स के अकाउंट ऑटोमैटिक लॉगआउट हो गए थे, जबकि इंस्टाग्राम पर यूजर्स नई फीड्स को रीफ्रेश नहीं कर पा रहे थे। कुछ यूजर्स ने यूट्यूब पर वीडियो स्ट्रीमिंग को लेकर भी कंप्लेन की थी। फेसबुक लॉगिन करने के लिए यूजर्स के वॉट्सऐप और ईमेल पर रिकवरी कोड आ रहे थे, लेकिन कई यूजर्स के पास ये कोड नहीं आए। जिनके पास कोड आ भी रहा है तो यह लोड नहीं हो रहा था।

Instagram Elon Musk Facebook facebook down फेसबुक इंस्टाग्राम डाउन फेसबुक इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन Facebook Instagram Down Instagram Down meta Down