अयोध्या में 22 जनवरी को विराजेंगे रामलला, देशभर में धूम, स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, अस्पतालों में हाफ-डे, जानिए कहां कौन से नियम ?

author-image
Rahul Garhwal
New Update
अयोध्या में 22 जनवरी को विराजेंगे रामलला, देशभर में धूम, स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, अस्पतालों में हाफ-डे, जानिए कहां कौन से नियम ?

NEW DELHI. अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगा। इस भव्य आयोजन को लेकर देशभर में तैयारी की जा रही हैं। सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। शराब और मांस बिक्री बैन रहेगी। कैसीनो भी नहीं खुलेंगे। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। हम आपको बता रहे हैं कि कहां कौन से नियम लागू होंगे।

दिल्ली के अस्पतालों में हाफ डे

दिल्ली एम्स में 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक OPD की सुविधा नहीं मिलेगी। इमरजेंसी केस और सर्जरी होगी। शाम से सामान्य OPD शुरू होगी। वहीं राममनोहर लोहिया सहित दूसरे अस्पतालों में ढाई बजे के बाद OPD शुरू होगी।

मध्यप्रदेश में हाफ डे, मांस-शराब नहीं बिकेगी

मध्यप्रदेश में 22 जनवरी को पशुवध गृह, मांस-मछली और शराब की दुकानें बंद रहेंगी। नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने निर्देश दिए हैं। सरकारी दफ्तरों में आधे दिन यानी दोपहर 2:30 बजे तक अवकाश रहेगा।

गोवा में बंद रहेंगे कैसीनो

गोवा में 22 जनवरी को कैसीनो स्वेच्छा से बंद रहेंगे। सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक कैसीनो नहीं चलाने का फैसला लिया गया है।

कहां क्या नियम ?

  • गोवा में सरकारी छुट्टी, स्कूल-दफ्तर सब बंद रहेंगे।
  • हरियाणा में 22 जनवरी को स्कूलों की छुट्टी।
  • उत्तर प्रदेश में स्कूल-कॉलेज, मांस-मदिरा की दुकानें बंद रहेंगी।
  • छत्तीसगढ़ में स्कूल बंद रहेंगे।
  • ओडिशा, गुजरात और राजस्थान में हाफ डे।
रामलला प्राण प्रतिष्ठा Ram Temple अस्पतालों का हाफ डे स्कूलों की छुट्टी half day in hospitals school holiday राम मंदिर Ramlala Pran Pratistha