कोरोना को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, दुनिया के 40 देशों और भारत के 3 राज्यों में फैला कोविड का नया JN.1 वेरिएंट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कोरोना को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, दुनिया के 40 देशों और भारत के 3 राज्यों में फैला कोविड का नया JN.1 वेरिएंट

BHOPAL. देश में एक बार फिर से कोरोना का खतरा शुरू हो गया है। कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा है। दुनिया के 40 देशों और भारत के 3 राज्यों में कोविड का नया JN.1 वेरिएंट फैला चुका है। भारत में अब तक इसके 21 केस आ चुके हैं। इनमें गोवा में 19 और केरल-महाराष्ट्र में 1-1 मामला आया है। केरल में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

भीड़ में पहनें मास्क

जानकारी के मुताबिक देशभर में वायरस संक्रमण के करीब 2300 एक्टिव मामले हैं। ज्यादातर लोग अपने घर में ही इलाज करवा रहे हैं। नए वैरिएंट वाले मरीजों में वायरस के लक्षण काफी हल्के हैं। WHO का कहना है कि कोरोना के नए वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है। मौजूदा वैक्सीन इसमें भी पूरी तरह से कारगर है। हालांकि भीड़ वाले, बंद या दूषित हवा वाले इलाकों में मास्क पहनने के निर्देश भी WHO ने जारी किया है।

कोविड-19 का यह सब-वैरिएंट सबसे पहले लक्जमबर्ग में मिला था। यह ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट से आया है। इसका सोर्स पिरोला वैरायटी BA.2.86 है। केंद्र सरकार ने राज्यों की दी एडवाइजरी में कहा है कि सभी जिले कोविड टेस्ट करें। 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों, किडनी, हृदय, लिवर जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली मांओं को बाहर जाने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

कोविड वैरिएंट JN.1 के लक्षण...

  • बुखार
  • थकान
  • नाक बहना
  • गले में खराश
  • सिरदर्द
  • खांसी
  • कंजेशन


National News नेशनल न्यूज New sub-variant of Corona JN.1 sub-variant JN.1 spread in country fear of Corona increased again Center issued instructions on Corona कोरोना का नया सब-वैरिएंट JN.1 देश में फैला सब-वैरिएंट JN.1 फिर से बढ़ा कोरोना का खौफ केंद्र ने जारी किए कोरोना के निर्देश कोरोना को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी