आज ही के दिन हुआ था भारत में पहला मोबाइल कॉल, जानें किसने किया था

31 जुलाई का दिन टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री के लिए बहुत ही खास है। आज के दिन ही भारत में पहली मोबाइल फोन कॉल की गई थी। आइए आपको बताते हैं ये कॉल किसने की थी।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
wetrv
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हमारा जब किसी से बात करने का मन होता है तो हम फौरन कॉल कर लेते हैं। ये टेक्नोलॉजी आजकल के जमाने में कितनी सुविधाजनक है। लेकिन क्या आप जानते हैं हम ये बात आज ही क्यों कर रहे हैं।

दरअसल भारत में पहली मोबाइल कॉल आज के दिन ही की गई थी। आइए आपको बताते हैं कि आखिर पहली मोबाइल कॉल किसने की थी। 

किसने किया था पहला मोबाइल कॉल 

जानकारी के मुताबिक 31 जुलाई 1995 में पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने पहली मोबाइल कॉल की थी।  उन्होंने यूनियन कम्युनिकेशन मिनिस्टर सुखराम को पहली कॉल की थी। 

he6eewe

कौन से मोबाइल से हुई थी कॉल

31 जुलाई 1995 में भारत में पहली मोबाइल कॉल Nokia के फोन से की गई थी। इस कॉल को आज 29 साल पूरे हो चुके हैं। आपको बता दें कि ये कॉल Modi Telstra के मोबाइल नेट के जरिए की गई थी।

ये भारत के BK Modi और ऑस्ट्रेलिया के Telstra का जॉइंट वेंचर था। इस वॉयस कॉल को दो लोकेशन- कोलकाता और नई दिल्ली के बीच की गई थी। 

इनकमिंग और आउटगोइंग के लिए पैसा खर्च 

1995 में कॉलिंग की कॉस्ट काफी ज्यादा थी। उस वक्त कॉल करने के लिए प्रति मिनट 8.4 रुपए खर्च करना पड़ता था। इसी के साथ उस समय इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों के लिए पैसे खर्च करना पड़ता था।   

कौन थे ज्योति बसु

ज्योति बसु एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे जो पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में कई बार रहे। वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के  प्रमुख नेता थे । पश्चिम बंगाल में लंबे समय तक वामपंथी सरकार का नेतृत्व किया। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

मुख्यमंत्री ज्योति बसु भारत में पहला मोबाइल कॉल