रामलाला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता आडवाणी-मनोहर जोशी के अलावा किसे मिला? जानें और क्या है VIP लिस्ट

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
रामलाला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता आडवाणी-मनोहर जोशी के अलावा किसे मिला? जानें और क्या है VIP लिस्ट

NEW DELHI. अयोध्या में बने श्रीराम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होना है। जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अतिथियों को न्योता भी भेजा जा रहा है। राम मंदिर ट्रस्ट के महासिचव की लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को मंदिर के उद्घाटन समारोह में न आने की अपील की गई थी, लेकिन अब उन्हें समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया। वहीं राम मंदिर आंदोलन का अहम हिस्सा रहे मुरली मनोहर जोशी को भी औपचारिक निमंत्रण दिया गया है।

वीएचपी ने कहा- राम मंदिर उद्घाटन में आडवानी-जोशी को बुलाया गया

VHP .jpg

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने मंगलवार, 19 दिसंबर को कहा है कि जनवरी में अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को आमंत्रित किया गया है। वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि राम मंदिर आंदोलन के नेता आडवाणी और जोशी को 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है। वीएचपी ने सोशल मीडिया पोस्ट पर कहा कि, 'हमने रामजी के आंदोलन के बारे में बात की। दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम में आने की पूरी कोशिश करेंगे।'

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने की थी आडवाणी-जोशी के न आने की अपील

इससे पहले दोनों नेताओं से राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपील की थी कि वे अपने स्वास्थ्य और अधिक आयु को देखते हुए कार्यक्रम में न आएं। दरअसल बढ़ती उम्र और कड़ाके की ठंड के कारण उनसे नहीं आने का अनुरोध किया गया, लेकिन अब उन्हें औपचारिक रूप से निमंत्रण दिया गया है।

इन वीआईपी को भेजा गया आमंत्रण

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए रतन टाटा के उत्तराधिकारी चंद्रशेखरन, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी को बुलाया गया है। फिल्म जगत से अमिताभ बच्चन, गुरूदास मान, माधुरी दीक्षित, रजनीकांत, मधुर भंडारकर और प्रसून जोशी को भी निमंत्रण गया है। वहीं इसरो अहमदाबाद के डायरेक्टर नीरज देसाई को भी बुलाया गया है। रामायण सीरियल के अरुण गोविल और महाभारत के कृष्ण भारद्वाज को भी आमंत्रण गया है।

आम श्रद्धालु कर सकेंगे 23 जनवरी से दर्शन

चंपत राय ने बताया कि, आम श्रद्धालु 23 जनवरी से श्रीराम के दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी की दोपहर 12 बजे के बाद पूरा हो जाएगा। 23 जनवरी से 48 दिनों की मंडन पूजा होगी।



नेशनल न्यूज National News आडवानी-मनोहर जोशी रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह Advani-Manohar Joshi Ram Lalla's life consecration ceremony Shri Ram temple inaugurated on January 22 श्रीराम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर Ram temple in Ayodhya