पीएम मोदी बोले- शोर-शराबे के चलते युवा सांसद कुछ सीख नहीं पाते, हम अमृत काल में आगे बढ़ रहे; 16 बिल होंगे पेश

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
पीएम मोदी बोले- शोर-शराबे के चलते युवा सांसद कुछ सीख नहीं पाते, हम अमृत काल में आगे बढ़ रहे; 16 बिल होंगे पेश

DELHI. संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू होने जा रहा है, जो 29 दिसंबर तक चलेगा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों के चलते सत्र इस बार देर से शुरू हुआ है। माना जा रहा है कि सत्र पर चुनावी नतीजों का साया भी दिखेगा। इस दौरान संसद की 17 बैठकें आयोजित की जाएंगी। सरकार की ओर से 16 नए बिल पेश किए जाएंगे, जबकि सत्र की समाप्ति से पहले सरकार की योजना 23 बिलों को पास कराने की है। सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई, जिसमें सदन चलाने को लेकर विपक्ष सहित सभी दलों से सहयोगी की अपील की। बैठक में कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, बीजेडी, आप सहित 31 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे। सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए रक्षा मंत्री और लोकसभा के उपनेता राजनाथ सिंह ने सदन के सुचारू कामकाज संचालित होने के लिए सभी दलों का सहयोग मांगा।







— BJP (@BJP4India) December 7, 2022





पीएम ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद पहुंचकर मीडिया को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शीतकालीन सत्र का पहला दिन है। यह सत्र इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हम 15 अगस्त से पहले मिले थे। 15 अगस्त को आजादी के 75 वर्ष पूरे हुए। अब हम अमृत काल की यात्रा में आगे बढ़ रहे हैं। एक ऐसे समय में हम लोग मिल रहे हैं, जब देश को हमारे हिंदुस्तान को जी-20 की मेजबानी का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि भारत को जी 20 की मेजबानी मिलना बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा कि यह G20 समिट सिर्फ एक कूटनीतिक कार्यक्रम नहीं है। यह दुनिया के सामने भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने का मौका है। इतना बड़ा देश, लोकतंत्र की जननी, इतनी विविधता, इतनी क्षमता- यह दुनिया के लिए भारत को जानने का और भारत के लिए दुनिया को अपनी क्षमता दिखाने का मौका है।





युवा सांसदों की भावनाओं को समझना होगा- पीएम





आज यानी सात दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है। यह सत्र आज से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा। सत्र में कुल 17 कार्य दिवस होंगे। संसद के शीतकालीन सत्र के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के एजेंडे में 16 नए बिल शामिल हैं। लोकसभा पहले दिन उन सदस्यों को श्रद्धांजलि देगी, जिनका निधन सत्र के दौरान हुआ है।



 



संसद का शीतकालीन सत्र Parliament Winter Session government will introduce 16 new bills opposition uproar PM Modi press conference सरकार 16 नए बिल पेश करेगी विपक्ष का हंगामा पीएम मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस