एशियाई खेलों की तैयारी में जुटे पहलवान बजरंग-संगीता और विनेश, सोनीपत SAI सेंटर में ट्रायल की प्रैक्टिस कर रहे

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
एशियाई खेलों की तैयारी में जुटे पहलवान बजरंग-संगीता और विनेश, सोनीपत SAI सेंटर में ट्रायल की प्रैक्टिस कर रहे

PANIPAT. WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण से तल रहे विवाद के बीच प्रदर्शनकारी पहलवानों ने एशियाई खेलों की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदर्शन कर रहे पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और उनकी पत्नी संगीता फोगाट प्रैक्टिस पर लौट आए हैं। पहलवानों ने सोनीपत स्थित SAI केंद्र में प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि विनेश की चचेरी बहन गीता फोगाट भी ट्रायल की प्रैक्टिस के लिए यहां पहुंची है। गीता नवंबर 2021 में गोंडा में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद मातृत्व अवकाश पर थी। अब वह कुश्ती में वापसी कर रही हैं। उनके साथ पहलवान पति पवन सरोहा भी हैं।





ज्यादातर समय जिम में गुजार रहे पहलवान





गीता की छोटी बहन संगीता भी अपने पति और तोक्यो खेलों के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया के साथ इस  केंद्र में हैं। महिला पहलवान आम तौर पर लखनऊ में साइ केंद्र में राष्ट्रीय शिविर के लिए इकट्ठा होती हैं, लेकिन बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन के मद्देनजर, इसे उत्तर प्रदेश की राजधानी से बाहर कर दिया गया। साइ से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि ‘‘विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवान लंबे समय से मैट से दूर हैं। फिलहाल ये पहलवान ज्यादातर समय जिम में बिता रहे हैं।





पहलवानों ने अगस्त में ट्रायल की रखी थी मांग





पहलवानों ने शुक्रवार (16 जून) को खेल मंत्रालय से संपर्क कर फिटनेस हासिल करने का हवाला देते हुए एशियाई खेलों के ट्रायल को अगस्त में  कराने का अनुरोध किया था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने सभी खेल संघों से 30 जून तक खिलाड़ियों की सूची मांगी है। पहले से तय समय सीमा के मुताबिक IOA को सभी भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों के नाम 15 जुलाई तक OCA को भेजने होंगे। IOA ने हालांकि कुश्ती के मामले में एशिया ओलंपिक परिषद (OCA) से संपर्क कर 10 अगस्त तक का समय मांगा है।





ये है मामला





आपको बता दें कि पहलवान लंबे समय से WFI के पू्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर कार्रवाई की मांग को लेकर मोर्चा खोले हुए थे। दिल्ली के जंतर मंतर से लेकर नई संसद तक मार्च निकालने और गंगा में पदक बहाने से लेकर खाप पंचायत की चेतावनी तक पहलवानों का मामला काफी उलझा हुआ था। जिसके बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार इस मामले में कुछ एक्शन लेगी। लेकिन इस मामले में बृजभूषण को बड़ी राहत मिली थी। दिल्ली पुलिस ने अपनी क्लोजर रिपोर्ट में बृजभूषण को राहत दी थी। इस मामले में हरियाणा की खाप पंचायतों ने भी पहलवानों के समर्थन में सड़क पर उतरने का बात कही थी। 



Asian Games Sonipat SAI Center Wrestler Bajrang Wrestler Sangeeta एशियाई खेल सोनीपत SAI सेंटर पहलवान बजरंग पहलवान संगीता पहलवान विनेश बृजभूषण सिंह