देश में कोरोना के केस बढ़ने के पीछे XBB.1.16 वैरिएंट, ये काफी तेजी से फैलता है; WHO लगातार कर रहा निगरानी

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
देश में कोरोना के केस बढ़ने के पीछे XBB.1.16 वैरिएंट, ये काफी तेजी से फैलता है; WHO लगातार कर रहा निगरानी

NEW DELHI. देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के पीछे XBB.1.16 वैरिएंट है। देश में कोरोना के रोज हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। ये वैरिएंट इंसानों में काफी तेजी से फैलता है। ऐसी आशंका है कि ये भविष्य में दुनियाभर में फैल जाएगा। XBB.1.16 वैरिएंट, XBB.1 वैरिएंट के मुकाबले 1.27 गुना और XBB.1.5 वैरिएंट के मुकाबले 1.17 गुना तेजी से फैलता है। WHO लगातार इसे लेकर निगरानी कर रहा है।





देश में कोरोना के बढ़ते मामले





शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 733 नए केस सामने आए थे। इसमें से 460 मरीज ठीक हो गए। दिल्ली में कोरोना के 2 हजार 331 एक्टिव केस हैं। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के 926 नए केस सामने आए। 3 लोगों ने दम तोड़ दिया। महाराष्ट्र में इस साल 1 दिन में सबसे ज्यादा मरीज सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 4 हजार 487 एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र के 10 से ज्यादा जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है। देश में गुरुवार को 6050 नए कोरोना मरीज मिले थे। आपको बता दें कि 7 महीने बाद देश में 1 दिन में कोरोना केस की संख्या 6 हजार के पार चली गई।





अप्रैल में अब तक मिले 26 हजार 523 नए मरीज





अप्रैल में अब तक कोरोना के 26 हजार 523 नए मरीज सामने आ चुके हैं। मार्च में कोरोना के 31 हजार 902 नए केस मिले थे। मार्च में रोजाना औसतन 1 हजार नए केस मिले थे। वहीं अप्रैल में ये संख्या बढ़कर रोज 4 हजार पर पहुंच गई है।





मध्यप्रदेश में कोरोना के 29 केस





मध्यप्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को कोरोना के 29 नए मामले सामने आए। राजधानी भोपाल में सबसे ज्यादा 13, इंदौर में 9, जबलपुर में 3, सीहोर में 2, उज्जैन और नर्मदापुरम में 1-1 संक्रमित मरीज मिले। मध्यप्रदेश में कोरोना के 179 एक्टिव केस हैं। शुक्रवार को 14 मरीज ठीक होकर अस्पताल से घर लौटे। पूरे प्रदेश में सिर्फ 5 कोरोना मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं।





केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कही टेस्टिंग बढ़ाने की बात





केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर रिव्यू मीटिंग की थी। मांडविया ने कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने की बात कही। इसके साथ ही मॉक ड्रिल और रिव्यू करने की बात भी कही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की है। राज्यों को इमरजेंसी हॉटस्पॉट की पहचान करने, टेस्टिंग, जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और अस्पतालों की बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा कोरोना से जुड़े नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं। वर्तमान में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट देश में फैल रहा है। इसमें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है।



Corona virus कोरोना वायरस Corona cases in the country Corona threat in the country XBB.1.16 variant who देश में कोरोना के केस देश में कोरोना का खतरा XBB.1.16 वैरिएंट विश्व स्वास्थ्य संगठन