ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे आयुष्मान कार्ड, अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे आयुष्मान कार्ड, अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

BHOPAL. देशभर के सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ देने लिए पीएम जन आरोग्य योजना के तहत राज्य में लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य के आयुष्मान कार्ड की ई-केवाईसी का काम शपरू हो गया है। इसके तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (एसईसीसी) के पात्र परिवारों के प्रत्येक सदस्य को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जाना हैं।

मोबाइल की मदद से घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड

बता दें कि चिकित्सा विभाग ने संबंधित लाभार्थियों को सूचना जारी किया है कि वे आयुष्मान मोबाइल एप की मदद से घर बैठे जल्द से जल्द अपना आयुष्मान कार्ड बना लें। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना होगा। उसके बाद आप आयुष्मान एप्लीकेशन को डाउनलोड कर बेनिफिशरी विकल्प पर जाकर ई-केवाईसी पर क्लिक करके आप घर बैठै अपना कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने का काम जारी

सीएमएचओ डॉ.जयंती लाल मीणा ने बताया कि फील्ड स्तरीय कार्यकर्ताओं आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं। सीएमएचओ का कहना है कि शिविरों में गैर संचारी रोगों की जांच, टीबी की स्क्रीनिंग सहित कल्याणकारी योजनाओं से वंचित लोगों को योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ लोगों को इस योजनाओं से भी जोड़ा जा रहा है। साथ ही इन शिविरों में आयुष्मान कार्ड बनाने का काम जारी है। आमजन शिविरों में आधार कार्ड जन आधार कार्ड और मोबाइल जोकि जनाधार से जुड़ा हुआ हो साथ लेकर जाएं, ताकि उनका हेल्थ कार्ड शिविर में बनाया जा सके।

आयुष्मान कार्ड के लाभ

बता दें कि इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैश रहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। जो लोगों को बिना किसी परेशानी के बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं प्रदान करना है। वहीं आप स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इसके पात्र हैं और अब तक आपने अपना कार्ड नहीं बनवाया है, तो जल्द ही ये कार्ड बनवाएं।

इन बीमारियों का होता है मुफ्त इलाज

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है।



Ayushman Card आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं आयुष्मान कार्ड के लाभ आयुष्मान कार्ड क्या है How to make Ayushman card Ayushman Card benefits आयुष्मान कार्ड what is Ayushman Card