आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आठ माह बाद मिल सकती है बड़ी राहत, रेट कम करने के मूड में मोदी सरकार 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आठ माह बाद मिल सकती है बड़ी राहत, रेट कम करने के मूड में मोदी सरकार 

NEW DELHI. मोदी सरकार चुनावी साल में आमजनों को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी राहत देने का मन बना रही है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार फ्यूल पर टैक्स कम करने जा रही है। यदि ऐसा होता है तो आठ माह बाद पेट्रोल-डीजल के दोमों में गिरावट होगी। इससे पहले पिछले साल मई 2022 में पेट्रोल-डीजल में राहत मिली थी।





यह है फैसले की वजह





एक न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मुद्रास्फीति पर नियंत्रण के लिए सरकार फ्यूल पर टैक्स कटौती कर सकती है। हालांकि, एक जानकारी में बताया गया कि फरवरी के मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। यहां बता दें कि भारत की खुदरा मुद्रास्फीति की दर दिसंबर में  5.72 प्रतिशत से बढ़कर जनवरी में 6.52 प्रतिशत पर पहुंच गई। यह रिजर्व बैंक के लक्ष्य से ज्यादा है।





खाद्य मुद्रास्फीति बढ़े रहने की आशंका





एक जानकारी के मुताबिक, खाद्य मुद्रास्फीति बढ़े रहने की आशंका है, वहीं दूध, मक्का और सोया तेल की कीमतें निकट भविष्य में मुद्रास्फीति की चिंता बढ़ा रही हैं। सरकार मक्का जैसे उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती करने पर विचार कर रही है। फ्यूल पर टैक्स भी एक बार फिर कम किया जा सकता है। इस पूरे मामले पर रॉयटर्स के सवालों का वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ने अभी जवाब नहीं दिया है।





तेल की कीमतों में स्थिरता 





पिछले कुछ महीनों में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में कमी और स्थिरता आई है, लेकिन तेल कंपनियों ने कम आयात लागत का भार उपभोक्ताओं या उन कंपनियों पर नहीं डाला है, जो पिछले नुकसान की भरपाई करने की कोशिश कर रही हैं। यहां बता दें, भारत अपनी जरूरत का दो तिहाई से ज्यादा तेल आयात करता है।





वर्तमान रेट लिस्ट





देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 106.31 रुपए प्रति लीटर और और डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.83 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर सभी राज्यों में अलग-अलग हैं। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की प्रतिदिन समीक्षा की जाती है। 



Petrol-diesel पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel Price Low Petrol-Diesel Modi Government पेट्रोल-डीजल दाम कम पेट्रोल-डीजल मोदी सरकार