नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स चुकाने के बदले आप इन सुविधाओं के हकदार, अपने पास रखें ये NHAI के ये हेल्पलाइन नंबर

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स चुकाने के बदले आप इन सुविधाओं के हकदार, अपने पास रखें ये NHAI के ये हेल्पलाइन नंबर

BHOPAL. देश में किसी भी नेशनल या स्टेट हाइवे पर अपनी गाड़ी से ट्रैवल करने के लिए आपको टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। ये राशि हर हाइवे या एक्प्रेसवे पर बने टोल प्लाजा से गुजरते समय आपकी गाड़ी की विंड स्क्रीन पर लगे फास्टैग से कट जाती है। यदि आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है या उसमें टोल टैक्स के लिए पर्याप्त राशि नहीं है तो आपसे दोगुना राशि वसूल कर रसीद दी जाती है। इन दोनों ही परिस्थितियों में टोल टैक्स के रूप में चुकाई गई राशि के बदले आप उस हाइवे पर यात्रा के दौरान कई सुविधाओं के हकदार हो जाते हैं। हाइवे पर किसी भी इमरजेंसी के दौरान इन खास सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको अपने पास कुछ हेल्पलाइन नंबर जरूर अपने पास रखने चाहिए। ये नंबर हेल्पलाइन, क्रेन सर्विस, एंबुलेंस सर्विस और पेट्रोल सर्विस के होते हैं जिनका उपयोग आप इमरजेंसी में मदद हासिल करने के लिए कर सकते हैं।





एनएचएआई उलब्ध कराती है सुविधाएं





बता दें कि किसी भी नेशनल हाइवे पर यात्रा के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) टोल शुल्क लेने की एवज में आपको ये सारी सेवाएं भी उपलब्ध कराता है। ये चारों नंबर आपको नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया की साइट https://tis.nhai.gov.in/TollInformation?TollPlazaID=200 पर भी मिल जाएंगे। इसी तरह स्टेट हाइवे पर संबंधित राज्य का सड़क निर्माण विभाग या निगम (जैसे मप्र में MPRDC) ये सुविधाएं मुहैया कराता है।





इस हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत मिलेगी मदद





यदि रास्ते में आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो नेशनल हाइवे अथॉरिटी के हेल्पलाइन नंबर 1033 या 108 पर फोन करें। ये सेवा लगातार 24 घंटे उपलब्ध रहती है। आपका फोन एनएचएआई के कॉल सेंटर पर कोई एग्जीक्यूटिव रिसीव करेगा। वो आपकी समस्या का निदान करने की कोशिश करेगा।





यदि पेट्रोल खत्म हो गया तो ये नंबर डायल करें





यदि अचानक किसी कारणवश आपकी गाड़ी का पेट्रोल या डीजल खत्म हो गया तो चिंता की बात नहीं। आप सड़क के किनारे वाहन खड़ा कर दें। इसके बाद पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999944 पर कॉल करें। आपको जल्द से जल्द 5 या 10 लीटर पेट्रोल या डीजल मौके पर उपलब्ध कराया जाएगा। हां, तेल की कीमत का भुगतान आपको ही करना होगा।





गाड़ी खराब होने पर इस नंबर पर मदद मांगें





यदि यात्रा के दौरान आपकी गाड़ी में कोई खराबी आ जाए, ये रुक जाए तो नेशनल हाइवे की एक हेल्पलाइन तुरंत मदद देगी। वो हेल्पलाइन के वाहन में एक मैकेनिक के साथ आपके पास पहुंचेगी। मैकेनिक को लेकर आने की सुविधा तो मुफ्त है, लेकिन आपकी कार या वाहन में जो खराबी है, उसका चार्ज जरूर मैकेनिक को देना होगा। यदि गाड़ी मौके पर नहीं सुधरती तो वो मैकेनिक उसे क्रेन उठवाकर निकटवर्ती सर्विस सेंटर तक पहुंचा देगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी का ये हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999955 है।





मेडिकल इमरजेंसी में डायल करें ये नंबर





नेशनल हाइवे पर यात्रा के दौरान यदि किसी मेडिकल इमरजेंसी की नौबत आती है तो आप मेडिकल इमरजेंसी के फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आपके कॉल के 10 मिनट में एम्बुलेंस आ जानी चाहिए। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की एंबुलेंस उपलब्ध कराने वाली हेल्पलाइन का नंबर 8577051000 और 7237999911 है। ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त मिलती है। एंबुलेंस में फर्स्टएड और कुछ बेसिक दवाइयां भी उपलब्ध रहती हैं। ये एंबुलेंस आपको आस-पास के अस्पताल या नर्सिंग होम तक पहुंचा देती है।





ये नंबर हमेशा पास रखें





ये सभी सेवाएं आपके द्वारा टोल प्लाजा पर किए भुगतान के बदले दी जाती हैं। सभी टोल नाकों पर एंबुलेंस, रिकवरी गाड़ी और सिक्योरिटी टीम रखी जाती है। आमतौर पर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। इसलिए परेशानी से बचने के लिए आपको NHAI ये हेल्पलाइन नंबर हमेशा अपने पास सेव करके रखना चाहिए।





हेल्पलाइन नंबर - 1033, 108





क्रेन हेल्पलाइन नंबर - 8577051000, 7237999955





एंबुलेंस हेल्पलाइन नंबर - 8577051000, 7237999911





पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर - 8577051000, 7237999944



Toll plaza Highway toll Highway FASTag राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण टोल प्लाजा नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स नेशनल हाइवे फास्टैग NHAI