24 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या, गर्भगृह में रामलला के सामने जलाए जाएंगे गाय के गोबर से बने विशेष दीपक

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
24 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या, गर्भगृह में रामलला के सामने जलाए जाएंगे गाय के गोबर से बने विशेष दीपक

AYODHYA.मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की नगरी अयोध्या में एक बार फिर दीपोत्सव का नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। शनिवार 11 नवंबर को अयोध्या में सरयू नदी के घाट 24 लाख दीपकों से रौशन होंगे। राम की पैड़ी और चौधरी चरण सिंह घाट सहित 51 प्रमुख घाटों पर दीपोत्सव की तैयारी की गई है। अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन साल-दर-साल भव्यतम होता जा रहा है। इस बार के आयोजन को लेकर खास तैयारी की गई है। साथ ही सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

WhatsApp Image 2023-11-11 at 12.51.28 AM (3).jpg

भव्य और दिव्य दीपोत्सव की तैयारी

अयोध्या नगरी दिव्य दीपोत्सव 2023 के आयोजन के लिए सज-धज कर तैयार है। अयोध्या को सजाया गया है। दीपावली को लेकर पूरे शहर को मनमोहक और शानदार तरीके से सजाया गया है। इस दीपोत्सव के दौरान लेजर शो की भी तैयारी है। अयोध्या में दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। राम की पैड़ी और चौधरी चरण सिंह के 51 घाटों पर वालंटियर्स द्वारा 25 हजार से अधिक 16 गुना 16 दीये का ब्लॉक बनाया गया है। जिसमें 256 दीये सजाए गए है। एक वालंटियर्स को 85 से 90 दीए प्रज्ज्वलित करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही गर्भगृह में गाय के शुद्ध गोबर से बने विशेष दीपक रामलला के सामने जलाए जाएंगे, दीपोत्सव के दौरान सीएम योगी रामलला के दर्शन के लिए पहुंचेंगे।



WhatsApp Image 2023-11-11 at 12.51.28 AM (1).jpg

लेजर शो से दिखाई जाएगी भगवान राम के जीवन की झांकी

राम की पौड़ी पर होने वाले लेजर शो के माध्यम से भगवान राम के जीवन की झांकी पेश की जाएगी। तुलसीकृत रामचरितमानस के सात कांड की प्रस्तुति के जरिए राम के जीवन आदर्शों को जहां झांकी के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा वहीं देशी विदेशी कलाकार रामलीला पेश करेंगे। दीपोत्सव के दौरान सरयू की जलधारा में भव्य लेजर शो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है जिसकी तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। सरयू नदी के किनारे भव्य आयोजन है जहां पर यह लेजर लाइट कार्यक्रम की तैयारी की जा रही हैं सरयू नदी के तट को भी बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है सरयू नदी सटे पुल पर भी लाइटों की सुंदर माला बनाई गई है। हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन दीपोत्सव मनाया जाता है। इस दिन राम की नगरी अयोध्या के भव्य दीपोत्सव पर देश और दुनिया की नजर रहती है।

WhatsApp Image 2023-11-11 at 12.51.28 AM.jpg

दीपोत्सव की भव्य तैयारियां पूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशों के मुताबिक दीपोत्सव की सारी तैयारियां हो रही हैं। इस दीपोत्सव में 25 हजार से ज्यादा वालंटियर्स एक बार फिर विश्व रिकॉर्ड कायम करेंगे। गुरुवार देर शाम तक सभी घाटों पर वालंटियर्स की ओर अधिकतर दीयों को बिछाया गया। दीपों में प्रयुक्त होने वाले दीयों का आकार 24 एमएल हैं जिसमें सरसों का तेल वालंटियर्स की तरफ से डाला गया है। 51 घाटों पर दीयों की सुरक्षा पुलिस प्रशासन और विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों की ओर से की जा रही है। शनिवार को दीपोत्सव के दिन सुबह 10 बजे से पर्यवेक्षक, घाट प्रभारी, समन्वयक और गणना वालंटियर्स की देखरेख में 24 लाख से अधिक दीये में तेल डालने, बाती लगाने का काम शुरू होगा। अयोध्या के घाटों से लेकर शहर तक में सुरक्षा के पुख्ता इंतजा किए गए हैं। सभी वालंटियर्स को सूती परिधानों में रहने का आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ Ayodhya News 24 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन अयोध्या में दीपोत्सव का रिकॉर्ड CM Yogi Adityanath Ayodhya will be illuminated with 24 lakh lamps Deepotsav organized in Ayodhya Record of Deepotsav in Ayodhya अयोध्या न्यूज