अब हो सकेंगे रुके हुए विवाह, जानें इस साल के सभी शुभ मुहूर्त

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
अब हो सकेंगे रुके हुए विवाह, जानें इस साल के सभी शुभ मुहूर्त

अब हो सकेंगे रुके हुए विवाह, जानें इस साल के सभी शुभ मुहूर्त





तकरीबन 2 साल की कोरोना पाबंदियां हटने के बाद शादी समारोह में हम अपने हिसाब से मेहमानों को बुला सकते हैं। इस साल दिसंबर तक शादी के लिए 31 शुभ मुहूर्त हैं। वहीं ज्योतिषाचार्य पंडित आनंद शंकर व्यास का कहना है कि ऐसा मुहूर्त वर्षों बाद आया है। अभी तक जिन भी लोगों की शादियां रह गई हैं, उनकी हो सकेंगी। आगे पंडित आनंद ने बताया कि अप्रैल महीने में गुरु का परिवर्तन हुआ है और गुरु अब मीन राशि में आ रहा है। मीन राशि गुरु की स्वराशि होती है। उन्होंने बताया कि स्वराशि का ऐसा नियम है कि जिस कन्या को चौथा, आठवां और बाहरवां गुरु वर्ण पूजा की आवश्यकता हो, तब भी बिना पूजन के उनका विवाह किया जा सकता है। 





गुरु के कारण रुकी शादी वालों के लिए है शुभ मुहूर्त 





पंडित आनंद ने बताया कि यह टाइम उन कन्याओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, जिन कन्याओं की शादी गुरु के कारण रुकी है। ऐसी कन्याओं की शादी इस समय पर की जा सकती है। 3 मई को अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही अच्छा और महत्वपूर्ण है और इस दिन अबूझ मुहूर्त होगा। पूरे देश में इस दिन बिना किसी पंचांग और मुहूर्त के शादी हो सकेगी।





जानें शुभ मुहूर्त





इस साल के अप्रैल महीने में 18, 20, 21, 22, 23, 27, 28; मई में 2, 3, 11, 16, 20, 26, 31, जबकि जून में 6, 11, 14, 21 और जुलाई में 5, 8, 9 को बहुत ही शुभ मुहूर्त हैं। 9 जुलाई के बाद विवाह के मुहूर्त कुछ समय के लिए बंद हो जाएंगे। अमूमन देव उठनी से शुरू होने वाली शादी इस साल नहीं हो सकेंगी। इसके बाद 4 नवंबर को देव उठनी ग्यारस है। शुक्र अस्त होने के कारण 23 नवंबर तक शादियां नहीं हो सकेंगी। इसके बाद शादियों का मुहूर्त 26 नवंबर से शुरू होगा। नवंबर महीने में 26, 28, 29, 31 और दिसंबर में 1, 2, 6, 7, 11, 13 विवाह के लिए अच्छे दिन हैं।



Marriages Girls Guest Anand Shankar Festivals आनंद शंकर मेहमानों आनंद शंकर त्योहार लड़किया दूल्हे दूल्हनियां