इंदौर में रणजीत हनुमान मंदिर में 11 अप्रैल को होगा भंडारा, 1 लाख श्रद्धालु पुड़ी, रामभाजी, लौंजी, नुक्ती और भजिए का लेंगे आनंद

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
 इंदौर में रणजीत हनुमान मंदिर में 11 अप्रैल को होगा भंडारा, 1 लाख श्रद्धालु पुड़ी, रामभाजी, लौंजी, नुक्ती और भजिए का लेंगे आनंद

INDORE.  रणजीत हनुमान मंदिर में 11 अप्रैल, मंगलवार को भंडारा होगा। इसे लेकर पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। इस बार मंदिर के ग्राउंड में बैठकर खाने के साथ ही साथ में ले जाने की व्यवस्था की गई है। करीब एक लाख लोगों के लिए प्रसादी तैयार की जा रही है। भंडारे के लिए 100 क्विंटल सब्जी, 20 क्विंटल लोंजी, 30 क्विंटल भजिए, 200 क्विंटल पुड़ी और 55 क्विंटल नुक्ती तैयार की जा रही है।





publive-image





मंदिर के भक्त मंडल ने संभाला है मैनेजमेंट





भंडारे में पुड़ी, रामभाजी, लौंजी, नुक्ती और भजिए का प्रसाद मिलेगा। करीब 85 हजार से ज्यादा लोगों के लिए भोजन तैयार किया जा रहा है, हालांकि उम्मीद है कि भंडारे में 1 लाख से ज्यादा लोग भोजन कर सकेंगे। भंडारे के लिए पूरा मैनेजमेंट भी मंदिर के भक्त मंडल द्वारा संभाला जाएगा।





ये भी पढ़ें...











500 भक्त मंडल के सदस्य देखेंगे व्यवस्था





कैंटरिंग के 350 लोग रहेंगे, जो लगातार भक्तों के लिए गर्म भोजन तैयार करेंगे। वहीं दूसरी तरफ व्यवस्था संभालने वालों में 500 भक्त मंडल के सदस्य रहेंगे, जो परोसगारी के साथ अन्य व्यवस्था संभालेंगे। इसमें महिला व पुरुष शामिल हैं। बाहर की भीड़ को मैनेज करने के लिए 200 लोगों की टीम रहेगी। 





परिसर में दोनों तरह 8-8 काउंटर बनाए गए 





भंडारे में महिला-पुरुषों दोनों के बैठने की व्यवस्था अलग-अलग रहेगी। जो लोग बैठकर भोजन नहीं करना चाहेंगे, उन्हें अपने साथ ले जाने का भी इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए दोनों तरफ 8-8 काउंटर बनाए गए हैं। प्रसाद की पांचों व्यंजन परोसने के लिए भी पांच लोग से ज्यादा एक काउंटर पर रहेंगे। भंडारे में बड़ी संख्या में भक्त यहां आते हैं। ऐसे में मंदिर के बाहर लोगों को काफी इंतजार करना पड़ता है। भोजन प्रसादी सभी को मिल सके और लोगों को दिक्कत न हो इसके लिए इस बार ये व्यवस्था की गई है। ताकि ज्यादा से ज्यादा भक्त, भगवान की इस प्रसादी को ग्रहण कर सकें। वैसे तो ग्राउंड में एक बार ढाई हजार लोग बैठकर भोजन कर सकते हैं।





ट्रैफिक जाम की स्थिति न बने, इसके लिए होंगे जवान तैनात





मंदिर परिसर के अंदर ही पार्किंग वाले ग्राउंड पर बैठकर भोजन कराने और पार्सल कराने के इंतजाम रहेंगे। इस वजह से पार्किंग यहां नहीं हो सकेगी। प्रसाद लेने वालों को मंदिर परिसर के आसपास के इलाकों में ही पार्किंग करना होगी। ऐसे में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है। हालांकि मंदिर समिति का कहना है कि ट्रैफिक जाम की स्थिति न बने इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे।  



MP News 1 लाख श्रद्धालु 11 अप्रैल को भंडारा रणजीत हनुमान मंदिर 1 lakh devotees Bhandara on 11th April Ranjit Hanuman Temple एमपी न्यूज