हनुमान जन्मोत्सव के दिन करें ये खास उपाय, शनि से मिलेगी मुक्ति, इन राशियों पर बरसेगी संकटमोचन की कृपा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
हनुमान जन्मोत्सव के दिन करें ये खास उपाय, शनि से मिलेगी मुक्ति, इन राशियों पर बरसेगी संकटमोचन की कृपा

BHOPAL. देशभर में आज यानी 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है। चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमान जी की पूजा-उपासना करने से काल, कष्ट, दुख और संकट सभी दूर हो जाते हैं। साथ ही जीवन में मंगल का आगमन होता है। ज्योतिषियों की मानें तो हनुमान जी की पूजा करने से शनि का प्रभाव भी क्षीण हो जाता है। उनकी कृपा से व्यक्ति को साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या की बाधा से मुक्ति मिलती है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन दक्षिणामुखी हनुमान जी के दर्शन करें।



इन राशियों में चल रह साढ़ेसाती 



ज्योतिषियों के मुताबिक इन दिनों मकर, कुंभ और मीन राशि पर साढ़ेसाती चल रही है। वहीं, तुला और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है।  मकर राशि के जातकों पर साढ़ेसाती का अंतिम चरण चल रहा है। वहीं, कुंभ राशि के जातकों पर दूसरा चरण चल रहा है। जबकि, मीन राशि के जातकों पर साढ़ेसाती का प्रथम चरण चल रहा है। इसके अलावा, तुला और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। 



साढ़ेसाती से ये पड़ता है प्रभाव



शनि की साढ़ेसाती लगने से मानसिक, आर्थिक और शारीरिक परेशानी होती है। व्यापार में नुकसान होता है। परिवार में कलह की स्थिति बनी रहती है। साथ ही शादी विवाह में भी बाधा आती है। 



शनि से पाने करें ये उपाए



शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन कर और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें। उनकी कृपा से समस्त दुखों का नाश होता है। इस दिन उन्हें कुमकुम और नारियल अर्पित करें। वहीं, अर्पित सिंदूर को अपने माथे पर लगाएं। इस दिन खास तौर से हनुमान जी के सामने चमेली या तिल के तेल का दीपक जलाएं।  कुछ लोग इस दिन हनुमान जी को गुड़ और चना भी अर्पित करते हैं। कहते हैं कि हनुमान जी की पूजा से विभिन्न ग्रहों की शांति भी होती है। खासकर मंगल ग्रह से पीड़ित लोगों को भी हनुमान मंदिर हर मंगलवार जाना चाहिए। वहीं शनिदेव और राहु की शांति के लिए भी हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी है। 



जयंती के दिन इन जातकों पर बरसेगी हनुमान जी की कृपा



मेष राशि



हनुमान जयंती पर मेष राशि को आर्तिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। अचानक धन प्राप्ति हो सकती है। व्यापार और कार्यक्षेत्र के लिए भी इस राशि को बेहद शुभ फलों की प्राप्ति होने जा रही है। परेशानियां दूर होगी, मेहनत का सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।



मिथुन राशि



हनुमान जन्मोत्सव के दिन मिथुन राशि वालों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। हनुमान जी की कृपा से मिथुन राशि वालों को धन की प्राप्ति होगी। वहीं, इस दौरान करियर से जुड़े लोगों को नौकरी या प्रमोशन के नए अवसर प्राप्त होंगे। व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़ लोगों को भी इस अवधि में विशेष लाभ होगा। जो लोग नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं, उन्हें भी लाभ होगा।



सिंह राशि



ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि के जातकों को भी हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होगी। करियर में तरक्की हासिल करेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नैतिक क्षमता में सुधार देखने को मिलेगा। पदोन्नति की भी संभावना है। इस अवधि में आपको कार्यक्षेत्र में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है। परिवार का पूरा सहयोग पाएंगे। व्यापार में वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं।



वृश्चिक राशि



हनुमान जी की कृपा से वृश्चिक राशि वालों को रुका हुआ धन वापस मिलेगा। इन राशि वालों को शिक्षा में सफलता प्राप्त होगी। नौकरी में उन्नति के नए अवसर मिलेंगे। इतना ही नहीं, अन्य क्षेत्रों में भी लाभ होगा। कार्यक्षेत्र में प्रमोशन के योग बन रहे हैं। करियर में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।



(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)


MP News एमपी न्यूज Bhopal News भोपाल न्यूज हनुमान जयंती hanuman jayanti 2023 hanuman jyanti हनुमान जयंती 2023