छिंदवाड़ा को सीएम ने दी नई सौगात, कहा- महाकाल लोक की तर्ज पर जाम सावली में बनेगा हनुमान लोक, चमत्कारों के लिए जाना जाता है मंदिर

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
छिंदवाड़ा को सीएम ने दी नई सौगात, कहा- महाकाल लोक की तर्ज पर जाम सावली में बनेगा हनुमान लोक, चमत्कारों के लिए जाना जाता है मंदिर

BHOPAL. विश्व भर में उज्जैन का महाकाल लोक प्रख्यात हो चुका है। ऐसा ही लोक अब छिंदवाड़ा के सौंसर स्थित सुप्रसिद्ध हनुमान मंदिर जाम सांवली में बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा के पटल पर जामसावली में श्री हनुमान लोक बनाने का संकल्प प्रस्तुत किया। इस घोषणा से लाखों-करोड़ों भक्त खुश हैं।  





हम एकात्मधाम बनाने का काम कर रहे हैं: सीएम





सीएम ने कहा- सौंसर के जामसांवली में श्री हनुमान लोक की परिकल्पना को सरकार साकार करेगी। हम एकात्मधाम बनाने का भी काम कर रहे हैं। ओरछा में राम राजा लोक, चित्रकूट में वनवासी राम, सलकनपुर में देवी महालोक बन रहा है। 





8 साल पहले मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए दिए थे 20 करोड़ 





मुख्यमंत्री ने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए करीब 8 साल पहले 2015 में 20 करोड़ देने की घोषणा कर चुके हैं। मंदिर समिति ने इस राशि के मिलने की उम्मीद में यहां पर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया था, लेकिन अभी तक राशि प्राप्त ना होने के कारण पूरा निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है।





ये भी पढ़ें...











अभी स्पष्ट नहीं, पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार होगा या सिर्फ कॉरिडोर बनेगा





मुख्यमंत्री की इस घोषणा में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा या सिर्फ कॉरिडोर ही बनाया जाएगा, लेकिन मंदिर समिति के सदस्य और श्रद्धालु यह उम्मीद कर रहे हैं कि कॉरिडोर के साथ-साथ पुराने मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए भी सरकार से राशि प्राप्त हो जाएगी।





जाम सावली मंदिर में चमत्कारों से होता है असाध्य रोगों का इलाज





जाम सावली मंदिर में स्वयं हनुमान जी विराजमान हैं, उनकी मूर्ति लेटी हुई मुद्रा में हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी खुद ही यहां प्रकट हुए थे। भगवान का चमत्कार इतना है कि इनके दर पर आने से ही असाध्य रोग ठीक हो जाते हैं। विश्राम मुद्रा में लेटे हुए चमत्कारी हनुमान प्रतिमा की नाभि से लगातार जल निकलता रहता है। आज तक लोगों को पता नहीं लग पाया है कि वो जल कहां से निकलता है। जल की महिमा ऐसी है कि आप कितने भी दिन जल को अपने घर में रख लो खराब नहीं होता। लोगों का मानना ये भी है कि इस जल को पीने से या घर में रखने से बाधाएं नहीं आती हैं। 



MP News एमपी न्यूज Mahakal Lok महाकाल लोक Chief Minister announcement मुख्यमंत्री की घोषणा Hanuman Lok built Jam Savli miracle Jam Savli temple जाम सावली में बनेगा हनुमान लोक जाम सावली मंदिर में चमत्कार