जानिए क्या होता है 100 साल में एक बार पड़ने वाला हाइब्रिड सूर्य ग्रहण, अशुभ प्रभाव से बचने भूलकर भी न करें ये काम     

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
जानिए क्या होता है 100 साल में एक बार पड़ने वाला हाइब्रिड सूर्य ग्रहण, अशुभ प्रभाव से बचने भूलकर भी न करें ये काम     

NEW DELHI. ग्रहण एक ऐसी घटना है, जिसका विज्ञान से लेकर धर्म और ज्योतिष में भी बहुत ज्यादा महत्व होता है। सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन और चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन लगता है। वैशाख माह की अमावस्या तिथि 20 अप्रैल को है। इस दिन सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य मेष राशि में विराजमान होंगे। गुरु मेष राशि में आकर सूर्य के साथ युति करेंगे। इस बार एक ही दिन में तीन सूर्य ग्रहण भी दिखेंगे, जिसे वैज्ञानिकों ने हाइब्रिड सूर्य ग्रहण का नाम दिया है। ये हाइब्रिड सूर्य ग्रहण 100 साल में एक ही बार लगता है।



सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा सूर्य ग्रहण 



यह ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म होगा। इस सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी। वहीं इस सूर्य ग्रहण से पहले ही सूर्य का राशि परिवर्तन होगा और सूर्य ग्रहण के दो दिन बाद देवगुरु बृहस्पति का गोचर होगा। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल नहीं माना जाएगा।



ये खबर भी पढ़ें...






ग्रहण के दौरान क्या करें क्या नहीं?




  • ज्योतिष के जानकारों के अनुसार ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इस दौरान पका हुआ खाना खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान काटने-छीलने का काम भी न करें। 


  • ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है, इसलिए किसी भी नए काम की शुरुआत या मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ग्रहण और सूतकाल के दौरान न तो नाखून काटना चाहिए और न कंघी करना चाहिए। 

  • ग्रहण के दौरान सोने से भी बचना चाहिए। साथ ही सुई में धागा भी डालने की मनाही की गई है। इसके अलावा ग्रहण के दौरान यात्रा करने से भी बचना चाहिए। 

  • ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं पर होता है, इसलिए ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें। साथ ही गर्भवती महिलाएं इस दौरान चाकू-कैंची या किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल न करें और न ही ये चीजें हाथ में लें। इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।  


  • Astronomical Phenomena खगोलीय घटना hybrid solar eclipse हाइब्रिड सूर्य ग्रहण What is Solar Eclipse Inauspicious Effects क्या होता है सूर्य ग्रहण अशुभ प्रभाव