बर्थ डेट से जानें किस क्षेत्र में है आपका सुनहरा भविष्य, किस भगवान की उपासना करने से मिलेगी करियर में तरक्की

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
बर्थ डेट से जानें किस क्षेत्र में है आपका सुनहरा भविष्य, किस भगवान की उपासना करने से मिलेगी करियर में तरक्की

BHOPAL. स्कूल पूरा होने के बाद अधिकतर बच्चों के मन में यह संशय बना रहता है कि किस फिल्ड में अपना करियर बनाए। कुछ लोग जीवन में क्या करना चाहते हैं इसका निर्णय वह पहले ही कर लेते है लेकिन कुछ लोग अपने करियर को लेकर दुविधा में रहते है। ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष का भी अलग महत्व होता है। जो आपके करियर के साथ ही आपकी तरक्की को भी बताता है। ज्योतिष जानकारों की मानें तो हर इंसान के जन्मांक का संबंध किसी न किसी ग्रह से है। अंक ज्योतिष में आप जन्मतिथि के जरिए अपने लिए उत्तम करियर क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, क्योंकि सही करियर चुनकर ही आप कामयाबी की बुलंदियों को छू सकते हैं। आइए जानते हैं जन्म तिथि के अनुसार करियर में सफलता कब मिलती है।





1 मूलांक वाले इस क्षेत्र में बनाए करियर





जिनका जन्म 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है। उनका संबंध सूर्य से होता है। इनकी शिक्षा में सामान्य रूप से बाधाएं आती ही है। इन लोगों को शासन, प्रशासन, चिकित्सा और राजनीति का क्षेत्र लाभ देता है। ये जिस भी क्षेत्र में रहते हैं, नेतृत्व ही करते हैं। जीवन के आरंभ से ही करियर की शुरुआत हो जाती है। इस मूलांक वालों को सूर्य की उपासना करना चाहिए। वहीं, आदित्य हृदयस्त्रोत का पाठ करें।





ये भी पढ़ें...





मंगल का कर्क में गोचर, सभी राशियों को करेगा प्रभावित, जानिए किस राशि के दुश्मन होंगे हावी, किसकी तरक्की में आएगी बाधा





2, 11, 20 या 29 दिन जन्में चंद्रमा की करें उपासना





जिनकी जन्मतिथि 2, 11, 20 या 29 हो तो उनका संबंध चंद्रमा से होता है। ये लोग काफी परिश्रम से अपनी शिक्षा पूरी करते हैं। इनको कला, फिल्म, चिकित्सा, नेवी, शिक्षा और खान पान के क्षेत्र लाभ पहुंचाते हैं। ये अपनी हर परेशानी को सुलझा लेते हैं। इनके करियर की शुरुआत में विलंब होता है लेकिन, समय के साथ सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इस दिन जन्में लोगों को करियर में सफलता के लिए शिव जी की उपासना करना चाहिए।





3 मूलांक वाले हरि की करें पूजा





जिनकी जन्मतिथि 3, 12, 21 या 30 हो तो उनका संबंध बृहस्पति से होता है। इन लोगों को ज्ञानवान माना जाता है इसलिए इनकी शिक्षा और बुद्धि की स्थिति अच्छी रहती है। इनको शिक्षा, धर्म, कानून, मीडिया और सहकारिता के क्षेत्र में लाभ होता हैं। इनको करियर में आरंभ में काफी संघर्ष करना पड़ता है। साल 2023 में करियर और स्थान में बड़े परिवर्तन के योग हैं। इस मूलांक के जातक करियर में सफलता के लिए श्रीहरि विष्णु की उपासना करें।





मूलांक 4 का संबंध राहु होता है





जिनकी जन्मतिथि 4, 13, 22 या 31 हो तो उनका संबंध राहु से है। आमतौर पर इनकी शिक्षा में उतार चढ़ाव रहता ही है। ये पढ़ते कुछ और हैं, करते कुछ और हैं। ये लोग कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्ऱानिक्स, ज्योतिष और मार्केटिंग के क्षेत्र में उत्तम होते हैं। इनकी कम आयु में ही करियर का आरंभ हो जाता हैं। इस मूलांक के लोगों को करियर में सफलता के लिए शिव की उपासना करें।





5, 14 या 23 जन्मतिथि का बुध से संबंध





जिनकी जन्मतिथि 5, 14 या 23 हो तो उनका संबंध बुध से होता है। इन लोगों की शिक्षा मध्यम रहती है। इनके लिए बैंकिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग और कॉमर्स का क्षेत्र उत्तम होता है। ये लोग हर तरह की स्थिति को अच्छी तरह से मैनेज कर सकते हैं। इनका करियर शुरुआत में कुछ और ही रहता है, लेकिन बाद में ये करियर बदलकर अच्छी जगह लेते हैं। साल 2023 में कई सारे अलग अलग काम करने का प्रयास करेंगे। करियर में सफलता के लिए इन्हें गणेश की उपासना करना चाहिए।





6 मूलांक का है शुक्र से नाता





जिनकी जन्मतिथि 6, 15 या 24 हो तो उनका संबंध शुक्र से होता है। शिक्षा के मामले में ये काफी परिवर्तन करते हैं, तब जाकर किसी एक क्षेत्र में रास्ता बन पाता है। इनके लिए फिल्म, मीडिया, चिकित्सा, रसायन, आभूषण, सौंदर्य, शिक्षा आदि के क्षेत्र में उत्तम रहते हैं। करियर जल्दी शुरू हो जाता है, हालांकि सफलता देर से मिलती है। करियर में सफलता के लिए लक्ष्मी जी की उपासना लाभकारी है।





7, 16 या 25 जन्मतिथि वाले होते हैं बुद्धिमान





जिनकी जन्मतिथि 7, 16 या 25 हो तो उनका संबंध केतु से होता है। ये लोग शिक्षा के मामले में मध्यम रहते हैं लेकिन, बुद्धिमान और क्रिएटिव बहुत होते हैं। इनके लिए इंजीनियरिंग, तकनीक, मैनेजमेंट, क्रिएटिविटी, फिलॉसफी या यात्राओं का क्षेत्र अच्छा होगा। इनके करियर में कुछ समय उतार चढ़ाव रहता है। लेकिन, एक समय बाद ये लोग अपना ही काम करना पसंद करते हैं। करियर में सफलता के लिए शिव की उपासना करें।





8 मूलांक का शनि से हैं संबंध





जिनकी जन्मतिथि 8, 17 या 26 होती है, उनका संबंध शनि से होता है। इनकी शिक्षा की स्थिति अच्छी रहती है, लेकिन कई बार रुकावटों के कारण इनकी शिक्षा नहीं हो पाती हैद्ध अक्सर देर से ही सही पर मनचाही शिक्षा पा जाते हैं। इनके लिए फैक्ट्री, इंडस्ट्री, लोहा, कोयला, शिक्षा, कानून के क्षेत्र में उत्तम रहते हैं। इनके करियर की शुरुआत काफी जल्दी होती है। करियर में सफलता के लिए शनिदेव की उपासना करें।





9, 18 या 27 जन्मतिथि का मंगल है मजबूत





जिनकी जन्मतिथि 9, 18 या 27 होती है, उनका संबंध मंगल से होता है। इनकी शिक्षा की स्थिति मध्यम रहती है। आमतौर पर ये लोग कुछ अलग तरह की शिक्षा ग्रहण करते हैं। इनके लिए सेना, पुलिस, प्रशासन, फैक्ट्री, जमीन और परिश्रम वाले क्षेत्र उत्तम होते हैं। ये कहीं भी रहें, लोगों से अपनी बात मनवा ही लेते हैं। इनके करियर की शुरूआत काफी कम उम्र से हो जाती है। करियर में सफलता के लिए हनुमान जी की उपासना करें।





इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 



 



astrology news ज्योतिष न्यूज Astro News एस्ट्रो न्यूज Numerology future hidden in date of birth future related to number अंकज्योतिष जन्मतिथि में छुपा भविष्य मूलांक से जुड़ा भविष्य