हर-हर महादेव के जयकारों के साथ केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया परिसर, हजारों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
हर-हर महादेव के जयकारों के साथ केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया परिसर, हजारों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

KEDARNATH. हर-हर महादेव के जयकारों के साथ मंगलवार, 25 अप्रैल को केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए गए। मंत्रोच्चारों और आर्मी बैंड की मधुर धुनों के साथ सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर मंदिर पर कपाट खुले हैं। मंदिर के मुख्य पुजारी जगद्गुरु रावल भीम शंकर लिंग शिवाचार्य ने कपाट खोलने की प्रक्रिया को पूर्ण किया। मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया। इस मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने केदारधाम के दर्शन किए। दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव के जयकारे लगाए।







— ANI (@ANI) April 25, 2023





मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू





श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। चारधाम की यात्रा के लिए उत्तराखंड की सरकार ने श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट पर अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो श्रद्धालु हरिद्वार में बस स्टैंड के पास जिला पर्यटन केंद्र पहुंचकर भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा।







— ANI (@ANI) April 25, 2023





ये भी पढ़ें...











अब तक 13 लाख यात्रियों का रजिस्ट्रेशन





उत्तराखंड सरकार के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक 13 लाख से भी ज्यादा यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। कोरोना महामारी के बाद चारधाम यात्रा के शुरू होने पर श्रद्धालुओं की तादाद में हुए इजाफे से उत्तराखंड सरकार भी खुश है। इस धार्मिक पर्यटन से उत्तराखंड सरकार को अच्छे राजस्व की प्राप्ति होगी।





श्रद्धालुओं के लिए हेलिकॉप्टर सुविधा भी शुरू





अगर आप केदारनाथ धाम घूमना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए एक गुड न्यूज लेकर आया है।अब आप हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम का नाम 'हेलीयात्रा' रखा गया है, जिसके जरिए यात्रियों को हेलिकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचाया जाएगा। हेलिकॉप्टर की सुविधा सेरसी, फाटा और गुप्तकाशी से शुरू की गई है। राहत की बात यह है कि केदारनाथ के लिए यह हेलिकॉप्टर यात्रा आपको बेहद सस्ती पड़ेगी। 1 मई से 7 मई के बीच यात्रा करने के लिए बुकिंग खिड़की खोल दी गई है।





यहां करा सकते हैं हेली टिकट





इसके बाद यात्रा की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी द्वारा बता दिया जाएगा। केदारनाथ धाम के लिए इस बार 9 हेली सेवाएं उड़ान भरेंगी। ये हेली सेवाएं केदारघाटी पहुंचने लगी हैं। 25 अप्रैल से धाम के लिए हेली सेवाएं संचालित होंगी। इस बार 90 प्रतिशत ऑनलाइन टिकट बुक होंगे। यात्री IRCTC की वेबसाइट http://heliyatra.irctc.co.in पर अपना हेली टिकट बुक करा सकते हैं।



 



doors of Kedarnath temple opened केदारनाथ मंदिर केदारधाम फूलों से सजाया गया हजारों श्रद्धालुओं ने केदारधाम के दर्शन किए केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले Kedarnath Temple Kedardham was decorated with flowers thousands of devotees visited Kedardham