काशी विश्वनाथ में मंगला आरती और शृंगार भोग का टिकट महंगा, पुजारियों के लिए ड्रेस कोड, रुद्राभिषेक-प्रसाद के रेट में कोई इजाफा नहीं

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
काशी विश्वनाथ में मंगला आरती और शृंगार भोग का टिकट महंगा, पुजारियों के लिए ड्रेस कोड, रुद्राभिषेक-प्रसाद के रेट में कोई इजाफा नहीं

VARANASI. काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 104वीं बोर्ड बैठक 23 फरवरी, बुधवार को हुई। यहां कई निर्णय लिए गए। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा की आरती महंगी हो गई है। इसके अलावा, रुद्राभिषेक और प्रसाद में कोई वृद्धि नहीं हुई है। मंदिर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए अर्चक और पुजारी अलग नजर आए। उनमें एकरूपता रहे, इसलिए उनका ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। 





अब मंगला आरती के लिए भक्तों को 500 रुपए ज्यादा देने होंगे





मंगला आरती के लिए भक्तों को 150 रुपए ज्यादा देने होंगे। यानी अब 350 की जगह 500 रुपए देने होंगे। वहीं, सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्यान भोग आरती के टिकट में 120 रुपए की वृद्धि की गई है। इन आरती के लिए 180 की जगह 300 रुपए देने होंगे। नया रेट 1 मार्च से लागू हो जाएगा। इससे पहले 2018 यानी 5 साल पहले मंगला आरती का टिकट 100 रुपए बढ़ाया गया था। तब टिकट 250 रुपए था। न्यास बोर्ड ने बताया कि मंदिर में बढ़ते श्रद्धालुओं को देखते हुए टिकट के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है।





ये खबर भी पढ़ें...











मंगला आरती की ऑनलाइन बुकिंग होती है





मदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों ने बताया कि मंगला आरती की 250 सीटें हैं। इनकी ऑनलाइन बुकिंग होती है। यह सीटें 15-20 दिन पहले ही भर जा रही थी। बहुत सारे लोग आते नहीं थे। कीमतें बढ़ने से बुकिंग में कमी आएगी। उम्मीद है कि 5-7 दिन पहले तक भक्तों को मंगला आरती का टिकट मिल जाएगा।





अर्चक और पुजारी अलग नजर आए, इसलिए बनाया है ड्रेस कोड





मंदिर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए अर्चक और पुजारी अलग नजर आए। उनमें एकरूपता रहे, इसलिए उनका ड्रेस कोड निर्धारित किए गया है। 2 सेट ड्रेस ट्रस्ट की ओर से उनको दिए जाएंगे। बोर्ड द्वारा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में पूरे साल के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन किए जाने के लिए कैलेंडर तैयार किया जाएगा। एक इंटरनल कमेटी का गठन कर ट्रस्ट की डायरी मार्च महीने में छपवाने की तैयारी की जा रही है।





रुद्राभिषेक, प्रसाद के रेट में कोई वृद्धि नहीं





मंदिर प्रबंधन के मुताबिक, रुद्राभिषेक के टिकट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मलसन, एक शास्त्री के साथ रुद्राभिषेक में 450 रुपए लगेंगे। वहीं, 11 शास्त्री के साथ रुद्राभिषेक में पहले की तरह 5500 रुपए लिए जाएंगे। 







 



रुद्राभिषेक पुजारियों के लिए ड्रेस कोड आरती का टिकट महंगा मंदिर न्यास की बोर्ड बैठक Rudrabhishek काशी विश्वनाथ Dress code for priests Aarti ticket expensive Board meeting temple trust Kashi Vishwanath