बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी के रिजल्ट में देरी, 2 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हो रहे परेशान

रिजल्ट घोषित न होने से बहुत से छात्रों को यहीं पता नहीं है कि वे पास हुए भी है या नहीं। इसी वजह से वह अगली कक्षा के लिए नवीनीकरण भी नहीं करवा रहे हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नए शिक्षा सत्र के ढाई महीने गुजर जाने के बाद भी बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी  ( Barkatullah University ) अब तक यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर के परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं कर पाया है। बीयू में परिणाम देरी से घोषित होने का असर पूरे सेशन पर देखने को मिल रहा है। कक्षाओं में भी विद्यार्थियों की उपस्थिति आधे से भी कम दर्ज की जा रही है। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग ( Higher Education Department  )  ने सभी विश्वविद्यालयों को यह निर्देश दिए थे कि परीक्षाएं तय शेड्यूल के मुताबिक ही करवाई जाएं और रिजल्ट भी समय से घोषित किया जाए। 

कॉपियां ही नहीं हुई चेक

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश देने के बाद भी बीयू  ( BU ) की परीक्षाओं के करीब चार महीने गुजर जाने के बाद भी कॉपियां चेक नहीं हो पाई हैं। इसी के साथ बीयू के कर्मचारियों का कहना है कि अभी कई विषयों की कॉपियां जांची जा रही हैं। इस वजह से रिजल्ट घोषित होने में समय लग रहा है। 

नहीं हो रहे नवीनीकरण

शहर के कॉलेज प्रिंसिपल के मुताबिक रिजल्ट घोषित न होने से बहुत से छात्रों को यहीं पता नहीं है कि वे पास हुए भी है या नहीं। इसी वजह से वह अगली कक्षा के लिए  नवीनीकरण भी नहीं करवा रहे हैं। साथ ही उनकी कॉलेज में उपस्थिति भी नहीं है। दरअसल स्टूडेंट्स इसी इंतजार में समय काट रहे हैं कि रिजल्ट घोषित हो तो वे उसके आधार पर नवीनीकरण करवाएंगे। 

रद्दी में मिली चालू शिक्षा सत्र की किताबें, छात्रों को देने की जगह कबाड़ में बेच दी गईं पुस्तकें

सत्र हो रहा प्रभावित

रिजल्ट घोषित न होने कि वजह से और कम उपस्थिति के कारण छात्र पढ़ाई में भी पिछड़ रहे हैं। इस वजह से पूरा सत्र प्रभावित हो रहा है। इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाएगी।  ऐसे में उन्हें कोर्स पूरा करने के लिए भी बहुत ही कम समय मिल पाएगा। हालांकि बीयू के अधिकारियों ने बताया कि रिजल्ट जल्द जारी करने की दिशा में काम किया जा रहा है।  अगले सप्ताह के अंत तक यह  परिणाम घोषित हो सकते हैं।  

2 लाख स्टूडेंट्स को इंतजार 

कॉलेज प्राचार्याें के मुताबिक अब तक तीन प्रमुख यूजी कोर्सेस जिनमें बीए, बीएससी, बीकॉम शामिल हैं इनके फर्स्ट और सेकंड ईयर के रिजल्ट घोषित नहीं किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक ऐसे दो लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं जिन्हें अपने रिजल्ट का इंतजार है। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी ( National Education Policy  )  लागू होने के बाद भी बीयू पुराने ढर्रे पर ही काम कर रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

Barkatullah University Campus National Education Policy-2020 (NEP-2020) Barkatullah University National Education Policy बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी भोपाल Madhya Pradesh News बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी Higher Education Department Latest Madhya Pradesh News in Hindi