बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड का लिंक जारी

इस बार परीक्षा में होम सेंटर की सुविधा नहीं होगी, यानी अभ्यर्थियों को उनके गृह नगर के बजाय किसी अन्य शहर में परीक्षा केंद्र दिया जा सकता है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
sedfgrfz
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है। ग दरअसल केंद्रीय चयन पर्षद ( CSBC ) ने बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in  पर जारी कर दिया है।

लेकिन आपको बता दें कि यह लिंक 15 जुलाई से एक्टिव किया जाएगा। इसके जरिए अभ्यर्थी अपने एग्जाम सिटी और परीक्षा की तारीख देख सकते हैं। 

क्या होगा  परीक्षा का शेड्यूल

आपको बता दें कि यह भर्ती परीक्षा बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल के 21 हजार 391 रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है। जानकारी के मुताबिक यह परीक्षा पहले 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई थी। 

 लेकिन पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। बाद में 7 और 15 अक्टूबर को भी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। अब यह परीक्षा अगस्त महीने में छह दिनों में आयोजित की जाएगी।

इसी के साथ परीक्षा की तिथियां 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त निर्धारित की गई हैं।  आपको बता दें कि एग्जाम की टाइमिंग दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक रहेगा। 

7 अगस्त को होगा पहला एग्जाम

जानकारी के मुताबिक 7 अगस्त को पहला एग्जाम होने वाला हैजिन भी अभ्यर्थियों की परीक्षा 7 अगस्त को है, उनके एडमिट कार्ड 31 जुलाई को जारी होंगे।

इसी प्रकार, 11 अगस्त की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 4 अगस्त को, 18 अगस्त की परीक्षा के लिए 11 अगस्त, 21 अगस्त की परीक्षा के लिए 14 अगस्त, 25 अगस्त की परीक्षा के लिए 18 अगस्त और  28 अगस्त की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 21 अगस्त को जारी किए जाएंगे।

लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी 

इस बार परीक्षा में होम सेंटर की सुविधा नहीं होगी, यानी अभ्यर्थियों को उनके गृह नगर के बजाय किसी अन्य शहर में परीक्षा केंद्र दिया जा सकता है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर ढाई घंटे पहले यानी सुबह 9:30 बजे रिपोर्ट करना होगा। जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसकी अवधि 2 घंटे होगी।

इसी के साथ प्रश्न-पत्र में कुल 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को ही अगले चरण यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा ( फिजिकल टेस्ट ) के लिए बुलाया जाएगा।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Sarkari Jobs sarkari naukari बिहार पुलिस बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती बिहार पुलिस भर्ती