सरकार ने निकाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कोलरशिप योजना, ऐसे करें अप्लाई

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग नई दिल्ली की ओर से प्रायोजित एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के माध्यम से महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के स्टूडेंट को वितरित की जाती है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
ETRERT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

स्टूडेंट की पढ़ाई में वित्तीय सहायता देने के लिए सरकार द्वारा सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही हैं। अगर आप भी इस साल बारहवीं कक्षा में पास हुए हैं और आपके अंक  80 प्रतिशत है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

30 जुलाई से कर सकते है आवेदन 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग नई दिल्ली की ओर से प्रायोजित एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के माध्यम से महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के स्टूडेंट को वितरित की जाने वाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज की नवीन छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू हो रही है। इसकी अंतिम तारीख 31 अगस्त है। 

इस लिंक से करें अप्लाई

छात्रवृत्ति के लिए National Scholarship Portal पर आवेदन केवल ऑनलाइन किए जा सकेंगे। स्कॉलरशिप के लिए छात्र इस लिकं पर http://www.scholarships.gov.in जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

मेरिट लिस्ट में कितने स्टूडेंट

आपको बता दें कि 6 संकायों की स्टेट मेरिट लिस्ट में कुल 132 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई है। इनमें सबसे ज्यादा 13 स्टूडेंट भोपाल के हैं जबकि इंदौर से केवल 1 स्टूडेंट का नाम है।

इस साल पिछले साल की तुलना में 9.23 प्रतिशत स्टूडेंट ज्यादा पास हुए हैं। 2023 में 55.26 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। 2024 में 12वीं में 18 लाख 22 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

Central Sector Scheme of Scholarship सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कोलरशिप एजुकेशन न्यूज