CLAT परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी , जानें कब होंगे एग्जाम

देश की प्रतिष्ठित और टॉप लॉ यूनिवर्सिटीज में लॉ की पढ़ाई करने के लिए इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। पात्रता परीक्षा 1 दिसंबर को दोपहर 2 से शाम 4 बजे आयोजित होगी।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
fth yufi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश की 23 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें एडमिशन के लिए कन्सोर्टियम ऑफ एनएलयूज ( Consortium of NLUs ) की ओर से कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट ( क्लैट ) का आयोजन होता है।

आपको बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2025 में प्रवेश के लिए होने वाली क्लैट की आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी जो 15 अक्टूबर तक चलेगी। कोई भी पात्र उम्मीदवार इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। 

ऐसे करें आवेदन

देश की प्रतिष्ठित और टॉप लॉ यूनिवर्सिटीज में लॉ की पढ़ाई करने के लिए इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac. in पर आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक पात्रता परीक्षा 1 दिसंबर को दोपहर 2 से शाम 4 बजे आयोजित होगी। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में यानी परीक्षा केंद्रों में ली जाएगी। इस पात्रता परीक्षा में पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को अतिरिक्त 40 मिनट का समय दिया जाएगा। 

योग्यता

जानकारी के मुताबिक यूजी कोर्स में वो विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 10+2 या उसके समकक्ष पढ़ाई की हो। परीक्षा में कम से कम 45% या उसके ही बराबर ग्रेड होना जरूरी है।

इसी के साथ एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 40% या उसके ही बराबर ग्रेड निर्धारित है। जिन विद्यार्थियों ने मार्च/अप्रैल में होने वाले क्वालिफाइंग एग्जाम के लिए आवेदन किया है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। 

पीजी कोर्स के लिए 50% 

कन्सोर्टियम ऑफ एनएलयूज के अनुसार पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए वो विद्यार्थी पात्र होंगे यानि कि वो लोग एप्लाय कर पाएंगे जिन्होंने एलएलबी या उसके समकक्ष डिग्री कम से कम 50% या उसके ही बराबर ग्रेड से पास की हो। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT परीक्षा