CUET UG Result : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, 24 घंटे के भीतर करना होगी आपत्ति दर्ज

सीयूईटी यूजी के नतीजों का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों की प्रतीक्षा आखिरकार पूरी हुई। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी ( CUET UG ) का परिणाम घोषित कर दिया है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
dfy
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ( NTA ) ने आखिरकार सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट ( Common University Entrance Test ) जारी कर दिया।

इसी के साथ लंबे इंतजार के बाद जारी इस रिजल्ट को परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।  रिजल्ट जारी करने के साथ ही एनटीए ने इसपर आपत्ति दर्ज करने का भी मौका दिया है। 

एनटीए ने क्या कहा 

रिजल्ट जारी करने के साथ ही एनटीए ( NTA ) ने कहा है कि यदि किसी परीक्षार्थी को कोई आपत्ति है तो वह रिजल्ट जारी होने के 24 घंटे के भीतर उसे दर्ज करा सकता है। परीक्षार्थियों को अपनी शिकायत एप्लीकेशन नंबर, नाम, विषय कोड/विषय नाम और परीक्षा तिथि की डिटेल के साथ ईमेल आईडी rescuet@nta.ac.in  पर ईमेल करना होगा।

रिजल्ट कैसे करें चेक

  • सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 के नतीजे चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी exams.nta.ac.in  पर या nta.ac.in  पर। 
  • यहां आपको CUET UG Result 2024 नाम का लिंक होमपेज पर दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

  • फिर एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालने होंगे, जैसे एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ। 

  • डिटेल डालें और सबमिट कर दें।  इतना करते ही आपके नतीजे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे।

  • यहां से इन्हें चेक कर लें, डाउनलोड कर लें और चाहें तो प्रिंट निकाल लें।

सीयूईटी यूजी की आंसर-की

आपको बता दें कि फाइनल रिजल्ट जारी करने से पहले एनटीए ने गुरुवार को सीयूईटी यूजी की आंसर-की भी जारी की थी। इसके बाद एनटीए को आंसर-की पर 9 हजार 512 आपत्तियां मिली थी। इसमें से 1 हजार 782 यूनिक थीं। इन आपत्तियों के निस्तारण के बाद फाइनल रिजल्ट तैयार किया गया। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

सीयूईटी यूजी रिजल्ट Common University Entrance Test