IGNOU ने इन 200 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई; कई अन्य पदो के लिए भी नियुक्तियां

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
IGNOU ने इन 200 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई; कई अन्य पदो के लिए भी नियुक्तियां

BHOPAL.इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में सरकारी नौकरी का बेहतर अवसर देने जा रही है, जो युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं, उनके लिए सुनहरा अवसर है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा 200 पदों की वैकेंसी निकाली गई है, इसमें कैसे फॉर्म भरे,कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है, आइए जानते हैं...





ऐसे करें अप्लाई 





Indira Gandhi National Open University में  पदों के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2023  तक कर सकते हैं, जिनको आवेदन करना है, वह 20 अप्रैल 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया नेशनल इन्फॉर्मेशन सेंटर की वेबसाइट http://www.ignou.ac.in/पर जाकर आवेदन कर सकते है। Indira Gandhi National Open University  में चयनित लोगों का विवरण भी इस वेबसाइट पर देख  सकतें हैं। 





IGNOU द्वारा निकाले गए पद का विवरण







  • जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट    







नौकरी से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं





NIC इन 598 पदों के लिए निकाली भर्ती, जानें कब है लास्ट डेट और कैसें करें अप्लाई





आवेदन करने की फीस





किसी भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है जिसके लिए सभी को आवेदन फीस भरनी होती है। Indira Gandhi National Open University में आनेदन करने की शुल्क जरनल वर्ग/ओबीसी/ईडब्लूएस के लिए 1 हजार रूपए और एससी/एसटी  वर्ग के लिए आवेदन फीस 600 रूपए है।





IGNOU मेें चयन प्रक्रिया





जिन पदों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उनकी.योग्यता को पहले जान लें किन पदों के लिए किस प्रकार की योग्यता का प्रावधान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा किया गया है। आवेदक की पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट, स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट में परफॉरमेंस के अनुसार प्रत्याशी का चयन होगा। अधिक जानकारी के लिए IGNOU की वेबसाइट http://www.ignou.ac.in/ पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।





इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में नौकरी करने के लिए एक निश्चित आयु तय की गई है जिसकी न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल है । 





कितनी होगी सैलरी?





Indira Gandhi National Open University पदों के लिए के लिए वेतन का प्रावधान अलग-अलग है, विभिन्न पदों के लिए वेतन 19 हजार 9 सौ रूपए से 63 हजार 2 सौ रूपए है।  





ये होगी शैक्षणिक योग्यता 





Indira Gandhi National Open University में नौकरी करने के लिए जरूरी है जिन उम्मीदवारों के पास 10वीं/12वीं  सहित कुछ निश्चित शैक्षिक योग्यता है और उनकी टाइपिंग स्पीड अंग्रेजी में 40 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनिट की स्पीड होनी चाहिए । वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।



 





इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं... 





राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी में सरकारी नौकरी का बेहतर अवसर, जानें कब है लास्ट डेटऔर कैसे करें अप्लाई



सरकारी नौकरी government job शिक्षा मंत्रालय नियुक्तियां appointments इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय जूनियर असिस्टेंट Indira Gandhi National Open University Junior Assistant ministry of education