IGNOU July Admission : ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड पर दें रहा प्रवेश, ऐसे भरें आवेदन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में जुलाई सत्र के लिए प्रवेश चल रहा है। इसी के साथ इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर समय सीमा से पहले अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
ignous
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कई यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश दे रहा है। साथ ही जुलाई सत्र में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर जाकर 30 जून 2024 से पहले अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए आवेदन पत्र

इग्नू प्रवेश के लिए आवेदन पत्र www.ignouadmission.samarth.edu.inपर उपलब्ध है। छात्र निर्धारित तिथि से पहले लॉगिन प्रक्रिया पूरी करके और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन कर सकते हैं। दूरस्थ और मुक्त शिक्षा मोड के माध्यम से शिक्षा का विकल्प चुनने के इच्छुक सभी छात्र इग्नू प्रवेश पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

इग्नू में प्रवेश

जुलाई सत्र के लिए इग्नू प्रवेश 2024 चल रहा है और सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर समय सीमा से पहले अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जानकारी के मुताबिक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से कई यूजी और पीजी स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश दे रहा है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिक्षा जारी रखने के इच्छुक प्रत्येक उम्मीदवार ऐसा कर सकें, भले ही वे एक कामकाजी पेशेवर हों या कोई अन्य डिग्री कोर्स कर रहे हों। आपको बता दें कि इग्नू जुलाई प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है।

इग्नू समर्थ पोर्टल लिंक

इग्नू में प्रवेश लेने के लिए  पंजीकरण विंडो काफी समय पहले ही शुरू कर दी गई थी। हालांकि छात्र अब इग्नू समर्थ पोर्टल www.ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

इग्नू में प्रवेश के लिए आवेदन करके छात्र ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड के विकल्प के साथ अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं।

यह विभिन्न सरकारी नौकरी प्रोफाइल के लिए तैयारी करने का विकल्प भी सक्षम बनाता है, क्योंकि छात्रों को नियमित रूप से कॉलेज या विश्वविद्यालय नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि वे घर से ही अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे।

पात्रता मानदंड

  • यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्र को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष स्तर की शिक्षा पूरी करनी होगी।
  • पीजी स्तर के पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए यह अनिवार्य है कि आवेदक ने यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की शिक्षा उत्तीर्ण की हो।

कैसे करें आवेदन 

  • अपने ब्राउज़र में IGNOU समर्थ पोर्टल खोजें www.ignouadmission.samarth.edu.in
  • छात्रों को अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाकर पोर्टल में साइन इन करना होगा।
  • अब अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें।
  • अब सर्च बार में उस कोर्स को खोजें जिसमें आप दाखिला लेना चाहते हैं।
  • अपने चुने हुए पाठ्यक्रम पर क्लिक करने के बाद, फॉर्म में पूछे गए अपने मूल विवरण भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे पिछली शिक्षा के प्रमाण आदि अपलोड करें।
  • पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और शुल्क जमा करने का प्रिंट आउट लें।

छात्र को उनके पंजीकृत ईमेल पते पर प्रवेश की पुष्टि के रूप में एक ईमेल प्राप्त होगा। यदि छात्र द्वारा भरे गए किसी दस्तावेज़ या जानकारी में कोई विसंगति पाई जाती है तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दस्तावेज़ को सही करने और फिर से अपलोड करने का अवसर मिलेगा।

कितना होगा आवेदन शुल्क

इग्नू आवेदन करने के लिए आवेदकों को वांछित आवेदन शुल्क के साथ आवेदन पत्र भरना होगा। यूजी, पीजी, सर्टिफिकेट या सामान्य डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 300 रुपए का भुगतान करना होगा।

इसी के साथ पीजीडीएमसीएच, पीजीडीजीएम, पीजीडीएचएचएम, डीएनए, पीजीसीएमओएम और पीजीडीएचआईवीएम पाठ्यक्रमों के आवेदकों के लिए आवेदन पत्र शुल्क 500 रुपए है।

IGNOU July Admission link 

IGNOU July Admission Notification 

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

Indira Gandhi National Open University इग्नू एग्रीकल्चर कोर्स एडमिशन