NVS Class 6 Admission: नवोदय विद्यालय में शुरू हुए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन , ऐसे करें अप्लाई

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इसी के साथ छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 16 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
जवाहर नवोदय विद्यालय
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जवाहर नवोदय विद्यालय ( Jawahar Navodaya Vidyalaya) में छठी कक्षा में दाखिला के लिए प्रोसेस शुरू हो गई है। आपको बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर है। इस  विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाईट पर www.navodaya.gov.in  पर जाकर आवेदन करना होगा। यह मौका उन सभी छात्रों के लिए है जो 2024-25 सत्र से पहले पांचवी कक्षा उर्तीण कर चुके हैं।

कैसे होगा चयन 

आपको बता दें कि JNV स्कूलों में दाखिला लेने के लिए आपको चयन परीक्षा ( JNVST ) देनी होगी। यह परीक्षा छठी कक्षा में दाखिले के लिए होती है, हालांकि एडमिट कार्ड, परीक्षा और रिजल्ट की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई 

  • नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद कक्षा 6 आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए लॉग इन करें।
  • आवेदन फीस जमा करें और प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।

कितने नंबर की होगी परीक्षा

जानकारी के मुताबिक प्रवेश परीक्षा 100 नंबरों की होगी। इसी के साथ प्रवेश परीक्षा दो घंटे तक चलेगी और अंकगणित, भाषा और मानसिक योग्यता विषयों पर छात्रों का मूल्यांकन करेगी। 

सरकार उठाती है खर्च

JNV स्कूल भारत सरकार की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति ( 1986 ) के तहत स्थापित किए गए हैं। ये स्कूल 27 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। स्कूल लड़के और लड़कियों दोनों के लिए हैं। यहां रहने और खाने की सुविधा भी मिलती है। इन स्कूलों का सारा खर्च सरकार उठाती है और इनका संचालन एक स्वायत्त संगठन, नवोदय विद्यालय समिति की ओर से किया जाता है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

NVS Class 6 Admission 2025 Jawahar Navodaya Vidyalaya नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा नवोदय विद्यालय में एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय