प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी, 1 से 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन, बीएड वालों के लिए क्या रहेगा

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक आवेदन 1 से 15 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे और परीक्षा 10 नवंबर से शुरू होगी।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कर्मचारी चयन मंडल ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के मुताबिक आवेदन 1 से 15 अक्टूबर तक होंगे। बता दें कि ये परीक्षा 10 नवंबर से शुरू होने वाली है। परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इसके लिए योग्यता डीएड मांगी गई है। हालांकि प्राथमिक शिक्षकों के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहने वाली है। 

2020 वाले उम्मीदवार नहीं करें आवेदन

जिन उम्मीदवारों ने 2020 में आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर ली है, उन्हें आवेदन करने की जरूरत नहीं रहेगी। इसके लिए हायर सेकंडरी और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

किस के लिए आयोजित होती है परीक्षा

2023 में आयोजित उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्तीhigher secondary teacher recruitment )  के बाद अब प्राथमिक शिक्षक भर्ती ( primary teacher recruitment ) में भी पात्रता के बाद चयन परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। यानी अभ्यर्थी को शिक्षक बनने के लिए दो परीक्षाओं की कसौटी पर खरा उतरना होगा। यह परीक्षा स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों के लिए संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है। बीएड ( बैचलर ऑफ एजुकेशन ) डिग्री वाले कैंडिडेट परीक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे। 

बीएड वाले पात्र नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने 11 अगस्त 2023 को जारी आदेश में एनसीटीई  ( NCTE ) की 28 जून 2018 की अधिसूचना को निरस्त कर दिया है। इसके आधार पर बीएड योग्यताधारी उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक के लिए पात्र नहीं होंगे। दरअसल बीएड योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में शामिल नहीं करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई थी।  

Non Teaching Tasks : पढ़ाने के अलावा शिक्षकों से कोई और काम कराया तो होगी कार्रवाई

आवेदन शुल्क 

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने के लिए अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपए फीस देना होगा। पात्रता परीक्षा के बाद चयन परीक्षा भी देनी होगी। आपको बता दें कि .ये परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9 से 11.30 बजे होगी और दूसरी दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक। 

13 शहरों में परीक्षा केंद्र

बालाघाट, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, खंडवा, इंदौर, नीमच, रतलाम, रीवा, सीधी, सतना और उज्जैन

कितने पदों पर होगी भर्ती

जानकारी के मुताबिक प्रदेश में शिक्षकों के 45 हजार पद खाली है। इनमें प्राथमिक शिक्षक ( primary teacher ) के 8 हजार पद हैं। हालांकि इस परीक्षा के लिए पदों का विवरण नहीं दिया गया है। दरअसल, पिछले साल से चयन से पहले पात्रता परीक्षा कराने का प्रावधान किया गया है। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी ही चयन परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। वर्ष 2023 में भी पात्रता परीक्षा कराई गई थी, इनमें सफल रहे अभ्यर्थियों को भी चयन परीक्षा का इंतजार है। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट Madhya Pradesh कर्मचारी चयन मंडल प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा एमपी कर्मचारी चयन मंडल उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती Higher Secondary Teacher Recruitment प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल Primary Teacher Eligibility Test Schedule