UPSC CSAT: UPSC प्रीलिम्स देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, आसानी से पेपर होगा क्लियर

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा का शेड्यूल जारी हो चुका है। जानकारी के मुताबिक UPSC का पेपर 16 जून से होने वाला है। इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जिसमें से एक है CSAT। आइए इस एग्जाम के बारे में जानते हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
asan
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा (  Civil Service Examination of Union Public Service Commission ) का शेड्यूल जारी हो चुका है। जानकारी के मुताबिक UPSC का पेपर 16 जून से होने वाले है। इसी के साथ युवाओं ने IAS, IPS जैसी सरकारी नौकरी ( Government Job ) के लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। आपको बता दें इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जिसमें से एक है CSAT।  यह पेपर 80 मार्क्स का आता है। हालांकि मैथ्स बैकग्राउंड के कैंडिडेट्स के लिए यह पेपर थोड़ा आसान होता है और इसकी तैयारी में उन्हें अपना ज्यादा समय नहीं देना पड़ता है। जो लोग यूपीएससी के जरिये सिविल सर्विस में जाना चाहते हैं, वे सीसेट को इस परीक्षा की अहम सीढ़ी ही समझें।

क्या होता है CSAT

CSAT यानी Civil Services Aptitude Test इस Test को कैंडिडेट की रीजनिंग, एनालिटिकल नॉलेज और एप्टीट्यूड की परख करने के लिए 2011 में लॉन्च किया गया था। हालांकि CSAT को लॉन्च के बाद इसका काफी विरोध किया गया था। आपको बता दें इस परीक्षा को जनरल स्टडीज 2 भी कहा जाता है। यूपीएससी क्लियर करने के लिए कैंडिडेट को तीन पड़ाव से गुजरना होता है, प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू। जानकारी के मुताबिक CSAT एग्जाम प्रीलिम्स का ही हिस्सा है।

कितने नंबर का  होता है CSAT 

प्रीलिम्स की परीक्षा में दो पेपर होते हैं, एक जनरल स्टडीज 1 और जनरल स्टडीज 2। हालांकि दूसरे पेपर को CSAT भी कहा जाता है। CSAT का  पेपर 80 मार्क्स का होता है। इसमें MCQ प्रश्न होते हैं। हालांकि, गलत उत्तर देने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग भी होती है। प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है, इसमें पास होने के लिए 33 प्रतिशत यानी कि 66% मार्क्स लाना जरूरी है।  यदि आप सिर्फ 30 फीसद सवालों को ही अटेम्प्ट करते हैं तो भी आप सफल हो सकते हैं, मगर उसके लिए आपको 100 फीसद सही होना पड़ेगा। यह एक स्कोरिंग पेपर है।

UPSC प्रीलिम्स की तैयारी के लिए इंपोर्टेंट बुक्स 

  • एम. लक्ष्मीकांत  

इस बुक को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। ये इकलौती किताब है जो आपकी तैयारी का पूरा नजरिया ही बदल सकती है। इस किताब की सिफारिश ज्यादातर सभी आईएएस टॉपर करते हैं। आज ये विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और खासकर सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक जरूर से जरूर पढ़ी जाने वाली पुस्तक बन गई है।

  • नितिन सिंघानिया ( कल्चर ) की लिखी किताब इंडियन आर्ट एंड कल्चर

भारतीय विरासत और संस्कृति के पूरे पाठ्यक्रम को समझने के लिए एक जरूरी किताब है। यहां कई सवाल भी हैं जो परीक्षा की तैयारी में मदद करते हैं।

  • सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी

ये बेस्ट-सेलर किताब है जो हर UPSC IAS टॉपर रिकमेंड करता है। किताब में पूरे भूगोल पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है जो आपके यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य पेपर के लिए बेहद जरूरी है।

  • रमेश सिंह ( अर्थव्यवस्था ) की लिखी इंडियन इकोनॉमी 

रमेश सिंह की लिखी इकोनॉमिक्स की इस किताब में पूरा कॉम्प्रिहेंसिव टेक्स्ट दिया है। इसमें हर विषय को विस्तृत रूप से शामिल किया गया है।

  • इकोनॉमिक सर्वे बाई मिनिस्ट्री ( इकोनॉमी )

रमेश सिंह की लिखी इकोनॉमिक्स की इस किताब में पूरा कॉम्प्रिहेंसिव टेक्स्ट दिया है। इसमें हर विषय को विस्तृत रूप से शामिल किया गया है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ips UPSC IAS government job UPSC प्रीलिम्स की तैयारी के लिए इंपोर्टेंट बुक्स कितने नंबर का  होता है CSAT Civil Services Aptitude Test एम. लक्ष्मीकांत CSAT Civil Service Examination of Union Public Service Commission क्या होता है CSAT