क्या है NTA? NEET परीक्षा में हुई धांधली लिए यह क्यों है जिम्मेदार

इन दिनों नीट-यूजी की परीक्षा को लेकर एनटीए सवालों के घेरे में आ गई है। सभी का कहना है कि परीक्षा में हुई धांधली लिए NTA जिम्मेदार है। तो आइए जानते हैं क्या है NTA...

author-image
Amresh Kushwaha
New Update
What is NTA?
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी ( NEET UG 2024 ) को लेकर इन दिनों काफी बवाल मचा हुआ है। 24 लाख से ज्यादा छात्रों वाली प्रवेश परीक्षा कई अनियमितताओं के आरोपों के कारण विवाद का केंद्र बन गई है। इस विवाद ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन और राजनीतिक विवाद को भी जन्म दे दिया है।

ये खबर भी पढ़िए...UGC NET 2024 ADMIT CARD जारी, 18 जून को होगा एग्जाम

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी याचिका

कई छात्रों और संगठनों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इन आरोपों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 13 जून को एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था। जिसमें कोर्ट ने कहा था कि 23 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित कराई जाएं।

1563 टॉपर छात्र देंगे परीक्षा

यह फैसला उन 1563 उम्मीदवारों के लिए आया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इन उम्मीदवारों को आरोप है कि उन्हें गलत तरीके से ग्रेस मार्क्स दिए गए। इस वजह से उनकी रैंकिंग प्रभावित हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एनटीए को दोबारा परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया है।

साथ ही साथ यह भी कहा कि जो उम्मीदवार दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते हैं, उनके पुराने परिणामों पर ग्रेस मार्क्स को ध्यान में रखे बिना विचार किया जाएगा। नीट यूजी परीक्षा परिणामों को लेकर देश भर में चल रहे विवाद के बीच, आइए जानते हैं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ( NTA ) के बारे में...

ये खबर भी पढ़िए...UPSC IES-ISS 2024 Admit Card जारी, 21 से 23 जून तक होगा एग्जाम

एनटीए क्या है ?

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ( National Testing Agency ) भारत में शिक्षा क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण संस्था है। इसकी स्थापना वर्ष 2017 में मानव संसाधन मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय ) के अधीन की गई थी। एनटीए का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

ये खबर भी पढ़िए...महिलाओं को लखपति बना सकती है ये योजना, बिना ब्याज के मिलेगा लोन

NTA का मुख्य उद्देश्य

नवंबर 2017 में स्थापित NTA ने भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह स्वायत्त संस्था मानव संसाधन मंत्रालय ( अब शिक्षा मंत्रालय ) के तहत काम करती है।

एनटीए देश भर में उच्च शिक्षा संस्थानों और सरकारी नौकरियों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन करता है। साथ ही परीक्षाओं का संचालन और मूल्यांकन का जिम्मा संभालती है।

इसका मुख्य उद्देश्य परीक्षा प्रणाली को अधिक कुशल, पारदर्शी और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाना है, ताकि सभी छात्रों को समान अवसर मिल सकें।

ये खबर भी पढ़िए...SSC POST PHASE-XII 2024 ADMIT CARD जारी, 20 से 26 जून तक होगा एग्जाम

NTA कौन-कौन से एग्जाम कंडक्ट कराता है?

एनटीए द्वारा आयोजित कुछ प्रमुख परीक्षाओं में जेईई मेन और एडवांस ( इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं ), नीट ( राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – मेडिकल ), सीयूईटी ( केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा ), यूजीसी नेट ( विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा ) शामिल हैं।

इसके अलावा, यह संस्था विभिन्न राज्य पात्रता परीक्षाओं ( नेट एसईटी ), जूनियर रिसर्च फैलोशिप ( जेआरएफ ) परीक्षा, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा ( एआईआईएमएस पीजी ) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( आईजीएनओयू ) परीक्षाओं का भी आयोजन करती है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

National Testing Agency NTA एनटीए NEET-UG 2024 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी एनटीए क्या है NTA का मुख्य उद्देश्य NTA कौन-कौन से एग्जाम कंडक्ट कराता है