''वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग'' की थीम पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन, जानें इतिहास, कैसे हुई शुरूआत, ये योगासन रखेंगे फिट

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
''वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग'' की थीम पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन, जानें इतिहास, कैसे हुई शुरूआत, ये योगासन रखेंगे फिट

NEW DELHI. मानव शरीर के लिए योग बेहद जरूरी है। योग करने से स्वास्थ्य लाभ के साथ कई फायदे होते हैं। आज बुधवार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा। इस बार योग दिवस की थीम "वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" रखी गई है। यह योग दिवस का 9वां संस्करण है। योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से योग के वैश्विक उत्सव का नेतृत्व करेंगे। भारत में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जबलपुर से समारोह का नेतृत्व करेंगे। साथ ही केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। 





इस बार 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' की थीम  





योग दिवस इस बार "वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" की थीम मनाया जा रहा। यह थीम "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" के रूप में भी प्रतिनिधित्व करता है, जो नियमित अभ्यास के साथ हर व्यक्ति के स्वस्थ होने पर जोर देता है। संस्कृत वाक्यांश "वसुधैव कुटुम्बकम" है, जिसका अर्थ 'दुनिया एक परिवार है' या 'पूरी दुनिया एक परिवार है' होता है। यह वाक्य प्राचीन भारतीय ग्रंथों से लिया गया है, जिन्हें महा उपनिषद के नाम से जाना जाता है। यह सिद्धांत दर्शाता है कि सभी मनुष्य आपस में जुड़े हुए हैं और उन्हें राष्ट्रीयता, धर्म, नस्ल या किसी अन्य प्रकार के विभाजन की सीमाओं को पार करते हुए एक दूसरे के साथ सद्भाव और सहयोग से रहना चाहिए।





क्या है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास





साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र में अपने संबोधन में योग दिवस का विचार रखा था। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर सहमति व्यक्त की। जिसका उद्घाटन 21 जून 2015 को किया गया था। वहीं भारत में योग का इतिहास 5 हजार साल पुराना है। भारत में लोग अपने शरीर को फिट रखने, मानसिक शांति और अध्यात्म के लिए योग प्राचीनकाल से ही कर रहे हैं। कहा जाता है कि अगस्त नामक सप्त‌ऋषि ने ही भारतीय उपमहाद्वीप का दौरा कर यौगिक तरीके से जीवन जीने की संस्कृति को गढ़ा था। पूरी दुनिया में योग की उत्पत्ति सबसे पहले भारत में ही हुई थी इसके बाद यह दुनिया के अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ। यह भी कहा जाता है कि पतंजलि ही पहले और एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने योग को आस्था, अंधविश्वास और धर्म से बाहर निकालकर एक सुव्यवस्थित रूप दिया था।





ये बॉलीवुड एक्ट्रेस रोजाना योग करके से रहती हैं फिट





दुनिया भर में मन की शांति और शरीर की फिटनेस के योग किया जाता है। प्रतिदिन योग करने से शरीर में एक नई ऊर्जा उत्पन्न होती है। भारत में योग फिल्मी हस्तियों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। योग आंतरिक जागरूकता विकसित करने में मदद करता है और मानसिक तनाव को दूर करता है। योग करने में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी कम नहीं है। आज बात उन बॉलीवुड एक्ट्रेस की जिन्होने योग करके से खुद को फिट रखा है।





1. करीना कपूर खान





करीना अक्सर अपने सोशल मीडिया पर योग करते हुई फोटोज शेयर करती रहती है। करीना हर दिन 101 'सूर्य नमस्कार' करने की हुनर रखती थी, वह आज भी रोजाना योग करती हैं। करीना अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर योगासन करते हुए फोटोज पोस्ट करती हैं।





2. मलाइका अरोड़ा





मलाइका अक्सर अक्सर अपने टोन्ड फिगर और फिटनेस की वजह से चर्चा में रहती है और वह इसका पूरा श्रेय योग को देती हैं। मलाइका योग के फायदों के लिए इतनी एक्टिव है कि उनका मुंबई में एक योग स्टूडियो भी है। मलाइका सोशल मीडिया पर योगा करते हुए वीडियो और तस्वीरें शेयर करती हैं ताकि वह अपने फैंस को योगा के लिए प्रेरित कर सकें।





3. सारा अली खान





बॉलीवुड हस्तियों की तरह सारा अली खान को भी योग करना बेहद पसंद है। 96 किलो की सारा अब इंडस्ट्री की सबसे फिट एक्ट्रेसस में से एक है। सारा कई जगहों पर योग से जुड़े लाभों के बारे में बताती हुई नजर आती हैं और वह बताती है कि वह रोजाना योग करती है। सारा अली खान का मानना है कि फिट रहने के लिए योग सबसे सरल तरीका है। 





4. रकुल प्रीत





रकुल अक्सर इंस्टाग्राम पर अपनी फिटनेस की जानकारियां शेयर करती रहती हैं और उनकी तस्वीरों से पता चलता है कि रकुल प्रीत योग करने किए कितनी जागरुक हैं। रकुल सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अंशुका परवानी से ट्रेनिंग भी ले रही हैं, जो करीना कपूर खान और अनन्या पांडे जैसी कई अन्य हस्तियों को ट्रेनिंग देने के लिए जानी जाती हैं।





5. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा





अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस, सुंदरता और अपनी ग्लोइंग स्किन का क्रेडिट योग को देती है। योग की शौकीन शिल्पा इंस्टाग्राम पर वीडियो के जरिए अपनी योगा शेयर करती रहती हैं। योग को लेकर शिल्पा ने अपना एक एप्लिकेशन भी बनाया हुआ है जिसके माध्यम से वह योग और फिटनेस की ट्रेनिंग भी देती है।





ये 5 विदेशी स्टार्स भी योग को करते हैं पसंद





यह कहना गलत होगा कि फिट रहने के लिए योग केवल भारत में ही किया जाता हैं। योग को हमारे देश के साथ साथ दूसरे कई देशों के लोगों ने भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाया हैं। भारत में बॉलीवुड अभिनेत्रियां हैं, जो योग को प्रमोट कर रही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेशों में भी ऐसे बड़े-बड़े कलाकार हैं, जो योग करना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 5 बड़े अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों के बारे में जो योग करते हैं।





1-दुआ लिपा (Dua Lipa)





ब्रिटिश पॉप स्टार और ग्रैमी विनर दुआ लिपा एक लंबे वक्त से योग करती आ रही हैं। दुआ को योग में महारथ हासिल हैं और उन्हें योग करना पसंद है। दुआ अपनी फिटनेस का सारा श्रेय योग को देती हैं। आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्हें योगासन करते हुए देख सकते हैं।  





2-जेनिफर एनिस्टन (Jennifer Aniston)





'फ्रेंड्स' नाम की सीरीज में दमदार भूमिका निभाने वाली जेनिफर एनिस्टन को भी योग करना पसंद है और जेनिफर अपने रोजाना के काम के बीच समय निकालकर योग करती हैं। योग जेनिफर के डेली लाइफ का हिस्सा है। योग न सिर्फ जेनिफल को शारीरिक रूप से फिट बनाता है बल्कि उन्हें मानसिक व भावनात्मक रूप से भी मजबूत बनाता है।





3-रीज विदरस्पून (Reese Witherspoon)





बिग लिटल लाइस की स्टार रीज विदरस्पून भी योग को बेहद पसंद करती है। वे अक्सर इंस्टाग्राम योग करते हुए वीडियो शेयर करती रहती हैं। जिसमें आप उन्हें कई योगासन करते हुए देख सकते हैं। रीज इन वीडियो में योग के बेसिक आसन करते हुए दिखाई दे रही हैं और उन्हें मैट पर स्ट्रेच करते हुए देखा जा सकता है।





4-लेडी गागा (Lady Gaga)





ऑस्कर और ग्रैमी अवार्ड विनर, अभिनेत्री लेडी गागा का फिटनेस सीक्रेट भी योग है। गागा का इंस्टाग्राम पेज और दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर योग से जुड़े कई पोस्ट हैं, जिसमें वह तरह-तरह के योगासन करते हुए दिखाई दे रही हैं।





5-रॉबर्ट डॉनी जूनियर (Robert Downey Jr)





स्टार्क और आयरन मैन के रूप में पहचान रखने वाले राबर्ट जूनियर को भी योग करना पसंद है। बड़े पर्दे पर आयरन मैन का किरदार निभाने से पहले राबर्ट डॉनी जूनियर नशा करने के आदि थे। 2001 में उनकी गिरफ्तारी भी हुई थी। इसके बाद जूनियर ने नशे की लत को छुड़ाने के लिए योग और दूसरे फिटनेस प्रोग्राम में हिस्सा लिया था, जिससे उन्हें काफी मदद मिली।





इन योगासन को आप रोजाना करके रह सकते हैं चुस्त दुरुस्त





भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में योग, शरीर और दिमाग को शांत रखने का सबसे आसान माध्यम है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। रोजाना केवल 15 मिनट योग करने से आप खुद को फिट रख सकते हैं और कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसन जिसे आप रोजाना कर सकते हैं। 





1. भुजंगासन





- भुजंगासन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। 





- हथेलियों को सीने के पास रखें।





- अब धीरे-धीरे सांस भरते हुए अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं। उसके बाद अपने पेट के भाग को धीरे धीरे ऊपर उठा लें।





- इस मुद्रा में 30 सेकंड तक बने रहें। अब बाद सांस छोड़ते हुए वापस नीचे आ जाएं। 





2. त्रिकोणासन





- इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को कंधों जितना खोलकर आराम से खड़े हो जाएं।





- दोनों हाथों को कंधों की सीध में फैलाएं। दाएं पंजे बाहर की तरफ निकालें। सांस भरते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और सांस छोड़ते हुए दाएं हाथ से दाएं पंजे को छूएं और बाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। फोकस ऊपर वाले हाथों पर रहना चाहिए।





- दूसरे पैर और हाथ से भी यही क्रिया दोहराएं।





3. बालासन





-इस आसान को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। हिप पैर के ऊपर टिकाएं।





-सांस भरते हुए हाथों को ऊपर उठाएं फिर सांस छोड़ते हुए शरीर को आगे ले जाएं और हाथों से जमीन को छूने की कोशिश करें। माथे को मैट पर रखें। जब तक इस पोजिशन में बने रह सकते हैं बने रहें फिर आराम से ऊपर उठ जाएं।





- इस आसन को 4-5 बार दोहराएं।





4. पश्चिमोत्तानासन





- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर एक-दूसरे से सटाकर रखें।





- सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों से पैर की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें। 





- ध्यान रखें कि इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें और पैर भी जमीन से सटे हुए होने चाहिए। जितनी देर इस स्थिति में रह सकते हैं रूके फिर नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं। 



International Yoga Day on June 21 Yoga theme for Vasudhaiva Kutumbakam 9th edition of Yoga Day PM Modi will do Yoga in New York Yoga Day news 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग की थीम योग दिवस का 9वां संस्करण न्यूयॉर्क में पीएम मोदी करेंगे योग योग दिवस की खबर