मध्यप्रदेश में अगर आज चुनाव हों तो किसकी बनेगी सरकार ?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में अगर आज चुनाव हों तो किसकी बनेगी सरकार ?

प्रकाश हिंदुस्तानी, BHOPAL. मध्यप्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना आगामी विधानसभा चुनाव में गेम चेंजर साबित हो सकती है। 1 करोड़ 31 लाख महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का 1250 रुपया प्रतिमाह मिलने लगा है। यह प्रदेश के मतदाताओं की संख्या के मान से एक बहुत बड़ा वर्ग है। अब कांग्रेस कह रही है कि बीजेपी ने हमारे मुद्दे चुरा लिए हैं। कांग्रेस जिन 5 चीजों की गारंटी दे रही थी, उसमें अब बीजेपी ने सेंध लगा दी है।

क्या कहती हैं महिलाएं ?

मैंने लाड़ली बहना योजना में महिलाओं का मनोविज्ञान समझने की कोशिश। कई महिलाओं से बातचीत की। उनका कहना है कि अगर प्रियंका गांधी वाड्रा के वायदे के अनुसार कांग्रेस की सरकार बनी और कांग्रेस सरकार ने डेढ़ हजार रुपया महीना दिया तो क्या हुआ? 1250 रुपए तो हमें अभी मिल ही रहे हैं और बीजेपी ने वादा किया है कि आगे जाकर इस राशि को 3 हजार तक बढ़ा देगी। यह राशि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हम शिवराज भैया की पार्टी की तरफ ही वोट देना पसंद करेंगे।

लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित महिलाओं की भूमिका

लाड़ली बहना योजना का एक और असर होगा कि ऐसी बहुत-सी महिलाएं जो आमतौर पर वोट देने के लिए नहीं जाती, इस बार वोट देने के लिए जाएगी और उस चुनाव प्रभावित होंगे। मध्यप्रदेश में सवा साल को छोड़ दें तो 2003 से बीजेपी की सरकार है। ऐसे में नए युवा वोटर, जो पहली बार वोट दे रहे हैं, उन्हें प्रभावित करने के लिए कांग्रेस के पास कोई फॉर्मूला नजर नहीं आता।

...तो बीजेपी की सरकार बनना मुश्किल नहीं होगा

अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है और बीजेपी ने 79 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इनमें 75 वे सीटें हैं, जहां बीजेपी पिछली बार हारी थी। अगर इन 75 सीटों में से बीजेपी आधी या एक तिहाई यानी 25 सीट भी जीत जाए, तो बीजेपी की सरकार बनना मुश्किल नहीं होगा।

Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव Madhya Pradesh Assembly Elections 2023 मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 Madhya Pradesh Elections 2023 मध्यप्रदेश चुनाव 2023 Prakash Hindustani BJP-Congress contest प्रकाश हिंदुस्तानी बीजेपी-कांग्रेस का मुकाबला