भरतपुर में नड्डा का वंशवाद पर प्रहार, बाकी सब परिवारों की पार्टी, हमारे यहां पार्टी ही परिवार, पार्टी के संघर्ष काे भी याद किया

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
भरतपुर में नड्डा का वंशवाद पर प्रहार, बाकी सब परिवारों की पार्टी, हमारे यहां पार्टी ही परिवार, पार्टी के संघर्ष काे भी याद किया

JAIPUR. राजस्थान में भाजपा के चुनावी प्रदर्शन के लिहाज से सबसे कमजोर माने जाने वाले भरतपुर सम्भाग में पार्टी को मजबूत करने के लिए गुरुवार को भरतपुर आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दूसरी पार्टियों के वंशवाद पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि बाकी पार्टियां जहां परिवारों की पार्टियां हैं, वहीं हमारे यहां पार्टी ही परिवार है।



पार्टी के प्रदेश स्तरीय सभी बड़े नेताओं की मौजूदगी में पार्टी के भरतपुर और जैसलमेर जिला कार्यालय भवनों के उद्घाटन के लिए नड्डा ने कहा कि हमने राजनीति का नया आयाम स्थापित किया है। बाकी सभी पार्टियां परिवारों की पार्टी है, जबकि हमारे यहां पार्टी ही परिवार है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में फारुख अब्दुल्ला, मुफ्ती मोहम्मद, यूपी में समाजवाादी पार्टी, बिहार में आरजेडी, बंगाल में टीएमसी, ओडिशा में बीजू जनता दल, पंजाब में शिरोमणी अकाली दल सब परिवारों की पार्टी हैं। यही स्थिति दक्षिणी भारत में भी है और कांग्रेस भी मां, बेटे और बेटी की पार्टी है। पीएम मोदी ने पार्टी में वंशवाद को खत्म कर रिपोर्ट कार्ड को महत्व दिया। हम सबको साथ लेकर चलते हैं।





पीएम नहीं चाहते थे सरकारी भवनों में कार्यालय चलें



नड्डा ने कहा कि पार्टी के कार्यालयों के निर्माण की रूपरेखा ऐसे ही नहीं बनी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद जब पीएम मोदी पार्टी कार्यालय आए तो उन्होंने कहा था कि क्या हम अभी भी सरकारी भवनों में ही पार्टी कार्यालय चलाएंगे? उस समय 887 कार्यालय बनाने का निर्णय किया गया। 500 से ज्यादा कार्यालय बनकर तैयार हो चुके हैं। 116 कार्यालय निर्माणाधीन हैं। राजस्थान मे भी 15 कार्यालय बन चुके हैं और पांच का निर्माण चल रहा है।




 





किराए देने के पैसे भी नहीं होते थे



नड्डा ने पार्टी के संघर्ष दिनों को याद करते हुए कहा कि आज हम अपने कार्यालय बना पा रहे हैं, लेकिन इस पार्टी को खड़ा करने में कार्यकर्ताओ की चार-चार पीढ़ियां खप गईं। वह दौर था, जब दरी भी उधार मांग कर लानी पड़ती थी। पंखे के लिए किसी को कहना पड़ता था। किराए पर भवन मिल जाता था, लेकिन किराया चुकाने के पैसे नहीं होते थे। इन विपरीत परिस्थितियों में विचारधारा को हमने आगे बढ़ाया और आज यह काॅडर बेस और मॉस फॉलोइंग वाली पार्टी है। इसे हम ऑफिस नहीं कार्यालय कहते हैं, क्योंकि कार्यालय कभी बंद नहीं होता है। यह संस्कार केन्द्र भी है, जहां के पार्टी को आगे बढ़ाने का संस्कार देते हैं।



समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया सहित सभी प्रमुख नेता मौजूद थे। 



वसुंधरा राजे सिंधिया भरतपुर Rajasthan BJP जेपी नड्‌डा बैठक BHARATPUR NEW BJP OFFICE राजेंद्र राठौड़ Rajendra rathor JP Nadda Vasundhara Raje