PM NARENDRA MODI कल बीकानेर को देंगे 24,300 करोड़ की सौगातें, कई प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
PM NARENDRA MODI कल बीकानेर को देंगे 24,300 करोड़ की सौगातें, कई प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

BINANER. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM NARENDRA MODI) 8 जुलाई को तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री शाम करीब 4:15 बजे बीकानेर पहुंचेंगे, जहां वे राजस्थान की 24,300 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। पीएम के दौरे की तैयारियों के लिए राजस्थान BJP के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता डेरा डाले हुए हैं। 





ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण होगा



प्रधानमंत्री अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) खंड का लोकार्पण करेंगे। राजस्थान में इस गलियारे की लंबाई 500 किमी से अधिक है, जो हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली गांव से जालोर जिले के खेतलावास गांव तक फैली हुई है। इसे लगभग 11,125 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है। इस एक्सप्रेसवे से यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और प्रमुख शहरों और औद्योगिक गलियारों के बीच परिवहन सुविधा में सुधार होगा। एक्सप्रेसवे से पर्यटन और आर्थिक विकास को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।



प्रधानमंत्री क्षेत्र में बिजली क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए, लगभग 10,950 करोड़ रुपए की लागत से हरित ऊर्जा गलियारे (green energy corridors) के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन (inter-state transmission line) के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे। यह हरित ऊर्जा गलियारा लगभग 6 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करेगा और पश्चिमी क्षेत्र में ताप विद्युत उत्पादन और उत्तरी क्षेत्र में जल विद्युत उत्पादन के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड संतुलन में मदद करेगा। इससे उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्र के बीच ट्रांसमिशन क्षमता मजबूत होगी। प्रधानमंत्री बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण करेंगे। लगभग 1,340 करोड़ रुपए की लागत से पावर ग्रिड द्वारा विकसित की जाने वाली बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन राजस्थान में 8.1 गीगावॉट सौर ऊर्जा के उपयोग में मदद करेगी।





30 बिस्तरों वाले ESIC अस्पताल का लोकार्पण भी



इसके अलावा प्रधानमंत्री बीकानेर में 30 बिस्तरों वाले नए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। इस अस्पताल में 100 बिस्तरों तक के विस्‍तार की क्षमता होगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। लगभग 450 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किए जाने वाले इस पुनर्विकास कार्य में शामिल होंगे।



प्रधानमंत्री 43 किलोमीटर लंबी चूरू-रतनगढ़ रेलखंड के दोहरीकरण की आधारशिला भी रखेंगे। इस रेल लाइन के दोहरीकरण से रेल परिवहन सुविधा का विस्‍तार होगा तथा बीकानेर क्षेत्र से देश के शेष हिस्सों तक जिप्सम, चूना पत्थर, खाद्यान्न और उर्वरक उत्पादों के परिवहन में आसानी होगी।



ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे राजस्थान समाचार पीएम नरेंद्र मोदी बीकानेर रैली Greenfield Expressway PM NARENDRA MODI BIKANER RALLY Rajasthan News