रील, रीयल लाईफ और राजनीति हर जगह दिखे डबल 'राज'

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
रील, रीयल लाईफ और राजनीति हर जगह दिखे डबल 'राज'

MUMBAI: राज बब्बर (Raj Babbar) फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा हैं जिसने फिल्मों के साथ राजनीति में भी अपना नाम बनाया। उत्तर प्रदेश के टूंडला  में 23 जून 1952 को राज का जन्म हुआ। एक्टर-राजनेता राज बब्बर अपना 70वां बर्थडे मना रहे हैं। राज ने बॉलीवुड में अपने करिअर की शुरूआत ‘किस्सा कुर्सी का’से की थी। राज अपनी फिल्म 'भीगी पलकें' से काफी चर्चा में रहे।  राज बब्बर और 'भीगी पलकें' का जब भी जिक्र होता है तो मश्हूर एक्ट्रेस स्मिता पाटिल (Smita Patil) का नाम जरूर आता है। दोनों ने 80s में एक साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने का फैसला किया। स्मिता पाटिल राज की दूसरी पत्नि हैं। स्मिता से पहले राज बब्बर की पहली पत्नि नादिरा जहीर थीं। नादिरा और राज की दो बेटियां हैं, वहीं राज और स्मिता पाटिल का एक बेटा भी है।



राज का शुरूआती करिअर



राज बब्बर ने अपनी स्कूली पढ़ाई आगरा से पूरी करने के बाद में दिल्ली को रुख किया। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय सीखने वाले राजबब्बर थियेटर के मंझे हुए कलाकार हैं। उनकी पहली फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’थी। फिल्मों में  राज बब्बर को उनकी एक्टिंग से हीरो के रोल्स में प्यार भी मिला और विलेन के रोल में नफरत भी जमकर बटोरी।‘इंसाफ का तराजू’ फिल्म में राज को निगेटिव रोल में भी जमकर वाह-वाही मिली। 'प्रेम गीत, निकाह, उमराव जान, अगर तुम न होते, हकीकत, जिद्दी, दलाल', जैसी बेहतरीन मूवीज का हिस्सा रहे राज बब्बर ने कुछ सालों बाद राजनीति की ओर कदम बढ़ाया।



उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रेसिडेंट थे राज बब्बर



राज बब्बर ने अपने फिल्मी जगत को बाय-बाय करते हुए राजनीति से हाथ मिलाया। राज ने अपने राजनीतिक करिअर की शुरूआत समाजवादी पार्टी से की और अपनी पार्टी के स्टार नेता रहे। लेकिन कुछ समय बाद पार्टी नेताओं से मनमुटाव के चलते उन्होंने सपा से हाथ छोड़ा और कांग्रेस पार्टी में पैर जमाया। राज बब्बर 2016 में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रेसिडेंट भी बने। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद उन्हें पार्टी अध्यक्ष के पद से रिजाईन करना पड़ा। हालांकि कांग्रेस नेता राज बब्बर फिल्मों से ज्यादा अपनी रियल लाईफ लव स्टोरी को लेकर चर्चा में रहे।


Bollywood बॉलीवुड Mumbai मुंबई actor अभिनेता Raj Babbar indian film industry hero villain indian actors celebrities birthday भारतीय फिल्म उद्योग राज बब्बर हीरो विलेन भारतीय अभिनेता मशहूर हस्तियों का जन्मदिन