क्या कार्डियक अरेस्ट से हुई है केके की मौत, अगर ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
क्या कार्डियक अरेस्ट से हुई है केके की मौत, अगर ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट

Mumbai. संगीत की दुनिया के पॉपुलर सिंगर केके का 53 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके यूं चले जाने से हर कोई शॉक में है। केके आज भले ही हमारे बीच न रहे हों लेकिन उनकी आवाज और गाने हमेशा उनके फैंस के दिलों में रहेंगे। 31 मई को कोलकाता में एक लाइव कंसर्ट के दौरान केके की तबीयत अचानक बिगड़ गई थी। उन्हें अचानक सीने में दर्द और बेचैनी होने लगी। केके को तत्काल अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। अस्पताल में पोस्टमार्टम होने के बाद  उनकी मौत की मुख्य वजह कुछ और ही सामने आई है। अस्पताल में डॉक्टर्स के मुताबिक केके को कार्डियक अरेस्ट आया था।  





परफॉर्मेंस के दौरान केके कर रहे थे गर्मी की शिकायत 





स्टेज पर केके को लगातार काफी पसीना आ रहा था। वे बेहद असहज महसूस कर रहे थे। फिर भी उन्होंने परफॉर्मेंस दिया। केके को लगा कि शायद गर्मी और ज्यादा भीड़ की वजह से उन्हें पसीना आ रहा है। डॉक्टर उपेंद्र का कहना है कि गर्मी होना की केवल एक वजह नहीं हो सकती, लेकिन हार्ट अटैक के जो लक्षण होते हैं उसमें बेचैनी, चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना, पसीना आना, उल्टी जैसा महसूस होने लगता है। 





कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक से अलग होता है





वहीं डॉक्टर उपेंद्र ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट कब आता है। उन्होंने बताया कि अचानक कार्डियक अरेस्ट में दिल काम करना बंद कर देता है। व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। दिल के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में गड़बड़ी होने के कारण ये स्थिति बन जाती है। इसकी वजह से दिल की पंपिंग क्रिया बाधित होती है। इससे ब्लड फ्लो रुक जाता है। उन्होंने बताया कि कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक से अलग होता है।





कार्डियक अरेस्ट के लक्षण





कार्डियक अरेस्ट के कई लक्षण हैं। इसमें बेहोशी, अचानक पल्स चलना बंद हो जाना, गिर जाना, सांस रुक जाना या सांस लेने में कठिनाई, सीने में बेचैनी, कमजोरी महसूस होना, सीने में दर्द आदि शामिल है। उपेंद्र ने बताया कि हर व्यक्ति को अपना ईयरली चेकअप करवाना चाहिए। अगर किसी तरह की कोई दिक्कत आती है तो उसका इलाज करवाना चाहिए।



Bollywood बॉलीवुड Singer KK सिंगर केके Cardiac arrest कार्डियक अरेस्ट Mumbai मुंबई Kolkata कोलकाता live concert doctor upendra लाइव कंसर्ट डॉक्टर उपेंद्र