MUMBAI: माइकल जैक्सन का स्टाइल स्टेटमेंट अंडरकॉन्फिडेंस की देन, सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीते

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MUMBAI: माइकल जैक्सन का स्टाइल स्टेटमेंट अंडरकॉन्फिडेंस की देन, सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीते

MUMBAI. दुनियाभर में किंग ऑफ पॉप के नाम से मशहूर माइकल जैक्सन की आज यानी 25 जून को 13वीं पुण्यतिथि है। माइकल का निधन 25 जून 2009 में दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ। माइकल अपने माता-पिता की 7 वीं संतान थे। उनके निधन की खबर सुनते ही फैंस सड़क पर आकर फूट-फूटकर रोए। माइकल ऐसी सेलिब्रिटी थे, जिनकी प्रोफेशनल लाइफ चर्चा का विषय तो थी ही, पर्सनल लाइफ भी लाइमलाइट में रही।





माइकल जैक्सन की उपलब्धियां





माइकल जैक्सन के थ्रिलर एलबम (Thriller album) के लिए उन्हें 1984 में 11 में से 8 ग्रैमी अवॉर्ड (Grammy Award) से सम्मानित किया गया। पॉप म्यूजिक को एक नई पहचान देने वाले जैक्सन को 1987 में किंग ऑफ पॉप (King of Pop) का खिताब मिला। माइकल को अपने एलबम "बैड" (Bad) के लिए 4 प्लेटिनम सर्टिफिकेट (Platinum certificate) भी मिले और वहीं थ्रिलर एलबम (Thriller album) को 20 प्लेटिनम (20 Platinum) से सर्टीफाइड किया गया। इसके अलावा माइकल ने अपने नाम 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी दर्ज कराए। इसी के साथ माइकल जैक्सन अब तक के सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स अपने नाम करने वाले व्यक्ति बने।





पिता से डरते थे माइकल जैक्सन 





माइकल जैक्सन के अपने पिता के साथ रिश्ते शुरु से ही खराब थे। एक इंटरव्यू में जैक्सन ने ये भी बताया था कि उनके पिता के उन्हें और उनके भाईयों को पैसा कमाने की मशीन समझते थे। इसके साथ ही माइकल ने कभी अपने बचपन को नहीं जीने की भी बात कही। वे बचपन में घर पर करीब 3 घंटे की ट्यूशन का पढ़ाई के बाद स्टूडियो में घंटों रिकॉर्डिंग करते थे। वे अपने पिता के सख्त और हिंसक रवैये से बेहद दुखी रहते थे। यही नही माइकल ने अपने पिता से बॉडी शेमिंग भी सही थी।





माइकल बचपन में अपने पिता से इतना डरते थे कि बीमार हो जाते थे। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक माइकल की प्रजेंट डे स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी उनके हैट और चेहरे पर बाल रखने की वजह भी उनके पिता ही थे। दरअसल अपने पिता की बातें सुनने के बाद जैक्सन काफी कॉम्प्लेक्स फील करते थे। यहां तक भी माइकल इतना अडरकॉन्फिडेंट हो गए थे कि लोगों से नजरें मिलाकर बात भी नहीं करते थे। बस  इस वजह से हैट लगाते थे और चेहरे पर बाल रखने लगे थे।



death anniversary पुण्यतिथि biography बायोग्राफी dancer डांसर Michael Jakson POP music awards performer माइकल जैक्सन पॉप म्यूजिक पुरस्कार परफॉर्मर