MUMBAI: नसीरुद्दीन शाह सेलिब्रेट कर रहे अपना 72वां BIRTHDAY, पिता के खिलाफ जाकर रखा था फिल्मी दुनिया में कदम 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MUMBAI: नसीरुद्दीन शाह सेलिब्रेट कर रहे अपना 72वां BIRTHDAY, पिता के खिलाफ जाकर रखा था फिल्मी दुनिया में कदम 

Mumbai. नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah)आज अपना 72वां बर्थडे सेलिब्रेट (Happy birthday) कर रहे हैं। उनके इस खास दिन पर फैंस के साथ सेलेब्स ताबड़तोड़ बधाई दे रहे हैं। नसीरुद्दीन एक बेहतरीन एक्टिंग के लिए तो जाने ही जाते है। लेकिन इसके साथ वो अपने बयानों को लेकर भी चर्चा में रहते है। उन्होंने कुछ मुद्दो पर ऐसे बयान दिए थे, जिससे इंटरनेट पर बवाल खड़ा हो गया था। 





पिता के खिलाफ जाकर रखा एक्टिंग में कदम 





नसीरुद्दीन का जन्म 20 जुलाई 1950 को एक नवाब फैमिली में हुआ था। पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर चुना। लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे कि वो एक्टिंग में अपना करियर चुने। नसीरुद्दीन ने अपना पिता के खिलाफ जाकर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। 





नसीरुद्दीन ने लिखी है अपनी बायोग्राफी





नसीरुद्दीन ने कुछ समय पहले अपनी बायोग्राफी (biography) And Then One Day लिखी थी। इस बायोग्राफी में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने स्ट्रगल के बारे में बताया है। उनके और पिता के रिश्ते कब खराब हुए। इसके अलावा किताब में उन्होंने ये भी बताया कि जब उन्हें अपने पिता से दिल की बात करनी थी तो वो इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे। बाद में वो पिता के क्रब पर गए थे और वहां पर अपने  दिल की बात कही थी।





इस फिल्मों में किया काम





नसीरुद्दीन कई फिल्मों में काम कर चुके है। इसमें अल्लाह के बन्दे,एक धुन बनारस की,मिक्सड डबल्स,ओमकारा,पहेली,इकबाल,होम डिलीवरी,बींग साइरस,मैं मेरी पत्नी और वो,मुझे मेरी बीवी से बचाओ,इजाजत (Ijazat),जलवा,अर्द्ध सत्य,  चार्ली  के  चक्कर  में, वेलकम  बैक समेत कई अन्य फिल्में शामिल है। नसीरुद्दीन 1982 में बॉलीवुड एक्ट्रेस रत्ना पाठक (Ratna Pathak) से शादी (Marriage) के बंधन में बंधे थे। 





हिंदी सिनेमा के साथ बाकी भाषाओं में भी बनाई फिल्में





नसीरुद्दीन ने फिल्म 'निशांत' से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। लेकिन फिल्म में नसीरुद्दीन की एक्टिंग की खूब तारीफ की गई। इसके बाद नसीरुद्दीन ने कई हिट फिल्में दी। इसमें स्पर्श, इकबाल, पार, कर्मा समेत कई अन्य फिल्में है। नसीरुद्दीन ने हिंदी सिनेमा के साथ  बंगाली, गुजराती,इंग्लिश,  मराठी, कन्नड़, मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। 







 



Bollywood Naseeruddin Shah नसीरुद्दीन शाह Mumbai बर्थडे शादी Marriage सेलिब्रेट Happy birthday biography And Then One Day Ratna Pathak बायोग्राफी रत्ना पाठक