DELHI: अजय देवगन और सूर्या को मिला बेस्ट एक्टर्स का खिताब, राजीव कपूर की लास्ट फिल्म तुलसीदास रही बेस्ट हिंदी फिल्म

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
DELHI: अजय देवगन और सूर्या को मिला बेस्ट एक्टर्स का खिताब, राजीव कपूर की लास्ट फिल्म तुलसीदास रही बेस्ट हिंदी फिल्म

DELHI. 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड (68th National Film Awards) की घोषणा 22 जुलाई को की गई। फिल्म तान्हाजी द अनसंग वॉरियर (Tanhaji The unsung warrior) के लिए अजय देवगन और साउथ स्टार सूर्या को फिल्म सोरारई पोटरु के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। वहीं, सूर्या की फिल्म सोरारई पोटरु (Soorarai Potru) को ऑल टाइम एंटरटेनिंग फिल्म का अवॉर्ड (All time entertaining film award) भी मिला। बेस्ट हिंदी फिल्म तुलसीदास जूनियर रही।





सोरारई पोटरू में इंसान भरते हैं आसमान की उड़ान





फिल्म सोरारई पोटरु के एक्टर सूर्या को बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस अपर्णा बालमुरली को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए अवॉर्ड मिला है। फिल्म सोरारई पोटरु एक ऐसे इंसान की कहानी है, जो आम आदमी को आसमान में उड़ाने का सपना देखता है। वह अपने परिवार, दोस्तों और जुनून की वजह से दुनिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्री को अपने नाम कर लेता है। फिल्म की कहानी कैप्टन गोपीनाथ (Captain Gopinath) की बायोग्राफी पर बेस्ड है। तमिल की यह फिल्म एक ब्लॉकबस्टर हिट रही। इस फिल्म ने विदेशी फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना नाम बनाया। इसे हॉलीवुड के 78वें गोल्डन ग्लोब्स अवार्ड्स (78th Golden Globe Awards) में बेस्ट फॉरेन फिल्म केटेगरी (Best Foreign Film Category) में भी जगह मिली थी। 





राजीव कपूर की लास्ट फिल्म बनी बेस्ट हिंदी फिल्म





तुलसीदास जूनियर एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। जिसमें एक 13 साल के लड़के की कहानी दिखाई है। एक लड़का जो स्नूकर के खेल में अपने पिता की हार का बदला लेता है। इस फिल्म को मृदुला गुप्ता ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में संजय दत्त, राजीव कपूर और वरुण बुद्धदेव ने लीड रोल में नजर आए हैं। यह फिल्म राजीव कपूर की आखिरी फिल्म थी। 





Best Actor: अजय देवगन (तान्हाजी) और सूर्या (सोरारई पोटरू)





Best Hindi Film: तुलसीदास (आशुतोष गोवारिकर)





Best Popular Film: तान्हाजी





Best Feature Film: सोरारई पोटरू (तमिल)





Best Actress: अपर्णा बालमुरली (सोरारई पोटरू)





Best Singer: मनोज मुन्तशिर (सायना)





Best Book On Cinema: द लॉन्गेस्ट किस- किश्वर देसाई इसके लेखक हैं





Best Narration 'Voice Over' Award: शोभा थरूर श्रीनिवासन, फिल्म 'रैप्सोडी ऑफ रेन- मॉनसून ऑफ केरल' (Rhapsody of Rain - Monsoon of Kerala)





Best Music Direction: विशाल भारद्वाज (1232 किलोमीटर के लिए)





Best Film on Family Values: अभिजीत दलवी





Most Film Friendly State: मध्य प्रदेश मोस्ट फिल्म फ्रेंडली (Special appearance) उत्तराखंड और यूपी





Best Film on Social Issue: जस्टिस डिलेड बट डिलिवर्ड (Justice delayed but delivered) और थ्री सिस्टर्स (Three Sisters)



National film award Bollywood बॉलीवुड Ajay Devgan अजय देवगन नेशनल फिल्म अवॉर्ड फिल्म Film Tulsidas तुलसीदास Kollywood सूर्या Suriya best actor award कॉलीवूड बेस्ट एक्टर अवॉर्ड