कान फेस्टिवल में रूसी डेलिगेशन बैन, लेकिन एक डायरेक्टर को किया इनवाइट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कान फेस्टिवल में रूसी डेलिगेशन बैन, लेकिन एक डायरेक्टर को किया इनवाइट

Mumbai. 75वें कान फिल्म फेस्टिवल (75th Cannes Film Festival) शुरू हो गया है। इस फेस्टिवल में रूस के ऑफिशियल डेलिगेशन पर बैन लगा दिया है। ऐसा फैसला कान ने रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध की वजह से लिया। फेस्टिवल से पहले ही कान ने ये अनाउंनसमेंट (announcement) कर दिया था कि इस साल वे कान में रूसी डेलिगेशन को बैन(ban) कर रहे है। हालांकि फेस्टिवल में रूस के एक डायरेक्टर (director) को एंट्री मिली। इसके साथ उनकी फिल्म की स्क्रीनिंग (screening)भी हुई। 





यूक्रेन के राष्ट्रपति को भी नहीं किया इनवाइट





कान ने 75वें फिल्म फेस्टिवल में रूस को तो बैन कर ही दिया, लेकिन इसके साथ उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) को भी आमंत्रित नहीं किया। हालांकि कान ने रूस के डायरेक्टर किरील सेरब्रेनिकॉव (Kirill Serebrennikov) को इनवाइट किया और उनकी फिल्म त्चिकोवस्की वाइफ की स्क्रीनिंग भी की। ये फिल्म 18 मई को कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीन हुई है। सूत्रों के मुताबिक किरील, रूसी सरकार के मुखर आलोचक हैं।





जानें फिल्म की कहानी 





त्चिकोवस्की वाइफ (Tchaikovsky Wife) की कहानी फिल्म के म्यूजिशियन प्योटर इलाइच त्चिकोवस्की की वाइफ पर बेस्ड है। उनकी पत्नी अपने पति की होमोसेक्शुअलिटी (Homosexuality) को एक्सेप्ट नहीं कर पाती है। इसके बाद वे मानसिक रूप से कमजोर होने लगती है। फिल्म में एल्योना मिखायलोवा और ओडिन बिरोन लीड रोल में हैं। किरील की इस फिल्म को कान में बहुत पसंद किया जा रहा है। 





रूसी सरकार के मुखर आलोचक है किरील 





किरील एक रूसी डायरेक्टर हैं। सूत्रों के मुताबिक किरील रूसी सरकार के मुखर आलोचक हैं और वे हमेशा रूसी सरकार के हर फैसले का विरोध करते है। 



बॉलीवुड Russia वोलोदिमीर जेलेंस्की राष्ट्रपति 75th Cannes Film Festival Ukraine President Volodymyr Zelensky Kirill Serebrennikov Tchaikovsky Wife Homosexuality 75वें कान फिल्म फेस्टिवल रूस-यूक्रेन किरील सेरब्रेनिकॉव त्चिकोवस्की वाइफ होमोसेक्शुअलिटी