MUMBAI: नशे की हालत में पहुंच जाते थे शूटिंग पर, TADA के चलते गए जेल, पुलिस के सामने किया गुनाह कबूल

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MUMBAI: नशे की हालत में पहुंच जाते थे शूटिंग पर, TADA के चलते गए जेल, पुलिस के सामने किया गुनाह कबूल

MUMBAI. बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) आज (29 जुलाई) अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 29 जुलाई 1959 को हुआ था। संजय दत्त दिग्गज कलाकार सुनील दत्त के बेटे हैं। संजय दत्त ने 1981 में आई फिल्म रॉकी (Rocky) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म को सुनील दत्त ने ही डायरेक्ट किया था। संजय  संजय दत्त को इंडस्ट्री में 40 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। आज उनके बर्थडे पर पत्नी मान्यता दत्त (Maanayata Dutt) ने स्पेशल पोस्ट शेयर कर बर्थडे विश किया है। मान्यता का पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।





मान्यता ने संजय दत्त की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वह वर्कआउट कर रहे हैं। फोटो में उन्होंने डंबल पकड़ा हुआ है और वह बाइसेप्स फ्लॉन्ट करते दिख रहे हैं। बता दें संजय अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखते हैं। वहीं मान्यता ने संजय दत्त की तस्वीर शेयर कर लिखा- हैप्पी बर्थडे माय रॉकस्टार। हमेशा की तरह सभी को इंस्पायर करते रहो। 







View this post on Instagram

A post shared by Maanayata Dutt (@maanayata)





9 साल तक किया नशा, फिर अमेरिका में कराया इलाज





संजय दत्त करीब 9 साल तक ड्रग्स की लत से जूझते रहे। जब उन्हें लगा कि वो अब जिंदा नहीं बच पाएंगे तो उन्होंने अपने पिता की मदद ली। इसके बाद सुनील दत्त ने सेंजय का इलाज अमेरिका में कराया। इसके बाद संजय ने वहीं सैटल होना चाहा। इस पर सुनील दत्त ने संजय से कहा कि वो एक बार इंडिया आकर फिल्मों में दोबारा ट्राइ करें। 





सेट पर नशे की हालत में ही पहुंच जाते थे





नशे की लत लगने के बाद कई बार संजय फिल्मों के सेट पर भी नशे की हालत में ही पहुंच जाते थे। उनकी इस हालत के चलते उन्हें धीरे-धीरे काम मिलन बंद हो गया। लोग उन्हें चरसी बुलाने लगे थे। संजय उस टाइम पीरियड में ऐसे-ऐसे नशे किए जिनके बारे में लोग जानते भी नहीं हैं।





मुंबई में ब्लास्ट 





जनवरी 1993 में मुंबई दंगों की आग में झुलस रहा था। सुनील दत्त उस वक्त वेस्ट मुंबई से कांग्रेस के सांसद थे। हुतात्मा चौक पर सुनील दत्त दंगाइयों को रोकने के लिए पहुंच गए। दत्त साहब ने कहा कि जब तक वह हैं, मुंबई में दंगा नहीं होने देंगे। इस के चलते संजय दत्त को दंगाइयों ने एक धमकी भरा कॉल किया। दंगाइयों ने संजय से अपने पिता को वापस चले जाने को कहा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो अच्छा नहीं होगा। संजय दत्त ने अपने परिवार की सरक्षा के लिए दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम से एके-47 और कुछ कारतूस लिए। 





दुबई में की दाऊद से मुलाकात





दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार की किताब डायर डी फॉर डॉन के मुताबिक अनीस और संजय दत्त के बीच फिल्म यलगार की शूटिंग के दौरान दोस्ती हुई थी। संजय दत्त ने तब अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अनीस से हथियार मांगे थे। कहा जाता है कि दाऊद और उसके भाई अनीस से संजय दत्त को फिरोज खान ने दुबई में मिलवाया था। इसके बाद अनीस कभी शूटिंग तो कभी होटल में संजय दत्त से मिलने लगे थे। दाऊद ने एक दिन यलगार फिल्म की पूरी यूनिट को अपने घर डिनर के लिए भी बुलाया था। यहां संजय दत्त की मुलाकात इकबाल मिर्ची, शरद शेट्टी और छोटा राजन से हुई थी। इन्हीं की दोस्ती की वजह से संजय दत्त ने उनकी फिल्म सनम में काम किया था।





संजय दत्त का आया नाम





पुलिस ने पूरी साजिश में शामिल बादशाह खान, हनीफ और समीर नाम के 3 लोगों को पकड़ा था। कड़ी पूछताछ के दौरान पुलिस को इन लोगों ने संजय दत्त का नाम बताया। कहा कि आप लोग बड़े लोगों को क्यों नहीं पकड़ते ? मारिया ने अपनी किताब लेट मी से नाओ में लिखा कि मुझे अपने कानों पर भरोसा नहीं था लेकिन संजय दत्त का नाम इस केस से जुड़ चुका था। पुलिस की जांच में पाया गया कि भरूच से मुंबई तक कुछ हथियार लाए गए थे। लेकिन इन्हें कहीं भी रखने की जगह नहीं थी। तभी अनीस इब्राहिम ने सुझाव दिया कि हीरो (संजय दत्त) के घर पर रख सकते हैं। संजय दत्त के घर पर तीन AK-56 रायफल, 25 हैंड ग्रेनेड और एक 9 mm पिस्टल रखी गई जो बाद में खतरनाक काम में यूज की गई।





ऐसे हुई गिरफ्तारी 





पुलिस संजय दत्त के घर पहुंची। इस वक्त संजय फिल्म की शूटिंग के लिए मॉरीशस गए थे। ये जानकारी खुद संजय दत्त के पिता सुनील दत्त ने पुलिस को दी। 19 अप्रैल 1993 को संजू बाबा (संजय दत्त) की फ्लाइट मॉरीशस से मुंबई लैंड करती है। फ्लाइट से उतरते ही पुलिस ने संजय से उनका पास्पोर्ट और बोर्डिंग पास जब्त कर लिया। इसके बाद पुलिस ने संजय को गिरफ्तार कर लिया। संजय ने अपने परिवार से मिलने को भी कहा पर उन्हें कोई रिप्लाइ नहीं मिला।





ऐसे किया गुनाह कबूल





गिरफ्तारी के बाद संजय दत्त ने गुनाह कबूल करने का फैसला किया। जो आरोप संजय पर लग रहे थे वे टेररिस्ट एंड डिसरप्टिव एक्टिविटीज एक्ट (TADA) के तहत उन्हें आरोपी करार करने के लिए काफी थे। आतंकावदियों की सूची में बॉलीवुड स्टार संजय दत्त का नाम आ गया था। टाडा (TADA) के अनुसार कबूलनामा का यूज एक्यूज्ड के खिलाफ फैसले में किया जा सकता है।





संजय दत्त ने DCP कृष्ण लाल बिश्नोई को वो कहानी बताई जिसने उन्हें स्टार से कैदी बना दिया। बॉम्बे बम धमाके का आरोपी नंबर 117 बना दिया। राकेश मारिया ने अपनी किताब में कहा कि तफ्तीश के दौरान संजय दत्त का सामना उस वक्त के सांसद सुनील दत्त से कराया गया। पिता को सामने देखते ही संजय दत्त मारिया के सामने जोर-जोर से रो पड़े और कहा कि मेरे से गलती हो गई। फिर 4 जुलाई 1994 को आर्म्स एक्ट (Arms Act)  मामले के तेहत संजय की बेल कैंसिल कर उन्हें जेल भेज दिया गया। यह सुनील दत्त के लिए सबसे मुश्किल वक्त था। सुनील देश का सांसद होते हुए भी अपने बेटे को जेल जाने से नहीं बचा पाए। 15 महीने संजय दत्त को जेल में रहना पड़ा। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने संजय दत्त को 1995 में जमानत पर रिहाई दी, पर 2 महीने बाद दिसंबर 1995 में उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया।





करियर में भी हुई काफी दिक्कतें





संजय दत्त का करियर में काफी उतार-चढ़ाव रहे। 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट के कारण उन्हें कई बार जेल पड़ा। इस वजह से उनको अपने फिल्मी करियर में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में संजय पहली बार फिल्म रेशमा और शेरा में दिखाई दिए। लेकिन लीड एक्टर के रूप में फिल्म रॉकी से उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं। वहीं फिल्म खलनायक में बल्लू का नेगेटिव रोल निभाकर लोगों के दिलों में अपने लिए खास जगह बना ली। फिल्म वास्तव में भी उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।





300 से ज्यादा रहीं गर्लफ्रैड्स





संजय दत्त की बायोपिक को राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया है। इस काहानी में उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़े काफी रोचक किस्से हैं। पर एक किस्सा ऐसा है जो दर्शकों को काफी पसंद आया था। दरअसल फिल्म संजू में संजय दत्त के अफेयर्स से जुड़ी बातें भी बताई गईं हैं। फिल्म में संजय दत् अपनी लाइफ पर बुक की राइटर द्वारा अफेर्स पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं कि उनकी 300 से ज्यादा गर्लफ्रैंड्स रही हैं। वे एक साथ तीन लड़कियों के साथ रिलेशनशिप में थे, लेकिन कभी पकड़े नहीं गए।  





संजय दत्त का वर्कफ्रंट





संजू बाबा के वर्कफ्रंट की बात करें तो वे हाल ही में रिलीज हुई फिल्म शमशेरा में नजर आए थे। इस फिल्म में वे नेगेटिव रोल प्ले में दिखे। फिल्म में संजय की एक्टिंग को बहुत पसंद किया गया। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा सकी। संजय दत्त जल्द ही रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म में  रवीना टंडन, पार्थ सामंथन, अरुणा ईरानी के साथ नजर आएंगे। 



Bollywood बॉलीवुड sanjay dutt संजय दत्त फिल्म Film Drugs ड्रग्स Manyata Dutt TADA Terrorism मान्यता दत्त टाडा आतंकवाद