MUMBAI: इस एक्टर की फिल्म में बिग बी ने किया सपोर्टिंग एक्टर का रोल, अपने नाटक के दम पर हिलाई कांग्रेस सरकार

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MUMBAI: इस एक्टर की फिल्म में बिग बी ने किया सपोर्टिंग एक्टर का रोल, अपने नाटक के दम पर हिलाई कांग्रेस सरकार

MUMBAI. बॉलीवुड एक्टर उत्पल दत्त (Utpal Dutt) की आज (19 अगस्त) 29वीं पुण्यतिथि (Death Anniversary) है। वे हिंदी और बांगला फिल्म के मशहूर अभिनेता थे। उन्होंने ‘गोलमाल’, ‘प्रियतमा’, ‘दो अनजाने’ जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्म गोलमाल में उत्पल दत्त ने बेहतरीन कॉमेडी की थी। उत्पल दत्त एक्टर होने के साथ-साथ पॉलिटीशियन भी थे। 





बेहतरीन कॉमेडी ने जीता लोगों का दिल





उत्पल दत्त 1940 में इंग्लिश थिएटर से जुड़े और एक्टिंग की शुरूआत की। उत्पल दत्त को शेक्सपियर साहित्य से बहुत लगाव था। इस दौरान उत्पल ने थिएटर कंपनी के साथ भारत और पाकिस्तान में कई नाटक किए। इसके बाद 1950 में उत्पल ने एक प्रोडक्‍शन कंपनी जॉइन की। इस तरह उनका बंगाली फिल्मों से करियर शुरू हुआ। मशहूर फिल्म मेकर मधु बोस ने उन्हें 1950 में अपनी फिल्म माइकल मधुसुधन में लीड रोल प्ले किया। फिल्म में उत्पल का यह किरदार लोगों को काफी पसंद आया। इसके बाद उत्पल दत्त ने सत्यजीत रे की फिल्मों में भी काम किया। भले ही उत्पल दत्त कम फिल्मों में काम किया, लेकिन हिंदी सिनेमा में वे अपनी बेहतरीन कॉमेडी के लिए जाने जाते थे। 





बिग बी ने निभाया सपोर्टिंग कैरेक्टर का रोल





हिंदी सिनेमा में कॉमेडी करने वाले उत्पल ने अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में एक हिंदस्तानी थे। एक तरह से फिल्म में उत्पल ही लीड रोल में थे। अमिताभ बच्चन और बाकी एक्टर्स सपोर्टिंग कैरेक्टर प्ले कर रहे थे। जब 70 के दशक में भारतीय सिनेमा की नींव जिन फिल्मों से रखी गई, उनमें भी उत्पल ही नायक थे।





'कल्लोल' ने हिलाई कांग्रेस सरकार





उत्पल दत्त के नाटक जनता को तो पसंद आते थे, लेकिन सरकारें उनसे नाराज रहती थीं। उत्पल के लिखे एक नाटक ने उस समय की सरकार हिला दी थी। इस नाटक का नाम ‘कल्लोल’ था। नाटक में नौसैनिकों की बगावत की कहानी दिखाई गई और कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा गया था। बंगाल में कांग्रेस सरकार ने नाराज होकर 1965 में उत्पल दत्त को कई महीनों के लिए जेल में डाल दिया। जब 1967 में बंगाल विधानसभा चुनाव हुए तो कांग्रेस सरकार को हार का सामना करना पड़ा।



CONGRESS कांग्रेस भारतीय नौसेना indian navy amitabh bachchan अमिताभ बच्चन Bollywood बॉलीवुड Utpal Dutt उत्पल दत्त death anniversary पुण्यतिथि Golmal Priyatama Do Anjane गोलमाल प्रियतमा दो अंजाने